DA Image
24 नवंबर, 2020|12:46|IST

अगली स्टोरी

स्कूलों के पीटी मास्टर को परफेक्ट कोच बनाएगी साई, जानें पूरी प्रक्रिया

sports authority of india will make pt master of schools perfect coach

फिजिकल एजुकेशन के शिक्षकों को स्पोर्ट्स अथॉरिटी आफ इंडिया प्रशिक्षित कोच के रूप में विकसित करने जा रही है। इसके लिए खेलो इंडिया अभियान के तहत ई-खेलो पाठशाला लांच की गई है। सभी बोर्ड के स्कूलों को इस में अपना रजिस्ट्रेशन कराना है।  कोरोना के समय स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए ई-पाठशालाओं का आयोजन किया था। अब फिजिकल एजुकेशन के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए ई-खेलो पाठशाला शुरू की जा रही है।

इस संबंध में साई के डायरेक्टर जनरल संदीप प्रधान ने सभी शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन और प्रदेशों को पत्र जारी किया है। खेलो इंडिया स्कीम के अंतर्गत ही इसका आयोजन किया जाएगा। इसका मकसद स्कूलों में खेल कल्चर को बढ़ावा देना और फिजिकल एजुकेशन के शिक्षकों को लेवल बेस्ड मल्टी स्पोर्ट्स ट्रेनिंग कराना है। ई लर्निंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से यह ट्रेनिंग कराई जाएगी। ट्रेनिंग के जरिये फिजिकल एजुकेशन के शिक्षक को प्रशिक्षित कोच के रूप में विकसित किया जाएगा। उनको नए जमाने की तकनीक से रूबरू कराया जाएगा।

स्कूलों को दिया जाएगा एक मेंटोर
इसके साथ साथ स्कूलों को एक मेंटोर भी उपलब्ध कराने की योजना है, जो फिजिकल एजुकेशन के शिक्षकों को भविष्य में भी नए-नए बदलाव से अवगत कराता रहेगा। ट्रेनिंग के दौरान शिक्षकों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों से ही गुजरना होगा। उनका ऑनलाइन एसेसमेंट भी होगा और अंत में सफलतापूर्वक कोर्स करने पर उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। जोर इस बात पर है कि खिलाड़ी की क्षमताओं और पसंद के अनुसार उसे किसी एक खेल में तैयार किया जाए।

ई-पाठशाला में 60 खेल किए गए हैं शामिल
सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर वीके मिश्र ने बताया कि हमने सभी स्कूलों को इस बारे में सूचित कर दिया है। साई से प्राप्त हुए एक लिंक को भी भेज दिया गया है। schoolfitness.kheloindia.gov.in पर जाकर कोई भी शिक्षक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। ई-पाठशाला में 60 खेलों को शामिल किया है। रजिस्ट्रेशन के समय टीचर को अपने दो खेल भी दर्ज करने होंगे।

60 फीसदी से अधिक अंक पर मिलेगा सर्टिफिकेट
स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सेंटर हेड ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि 70 फीसदी से अधिक उपस्थिति होने पर शिक्षकों को पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। परीक्षा में 60 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने पर सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट प्रदान किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद में शिक्षकों के ईमेल पर प्रोग्राम की पूरी जानकारी आ जाएगी। इसमें सभी वेबीनार की भी डिटेल दी जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sports Authority of India will make PT Master of Schools Perfect Coach