ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगेहूं खरीद केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग नदारद

गेहूं खरीद केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग नदारद

गेंहू क्रय केंद्रों पर संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरी तरह से पालन नहीं हो रहा है। कई क्रय केंद्रों पर मजदूर एक दूसरे के पास खड़े होकर काम कर रहे...

गेहूं खरीद केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग नदारद
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीFri, 17 Apr 2020 02:19 AM
ऐप पर पढ़ें

गेंहू क्रय केंद्रों पर संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरी तरह से पालन नहीं हो रहा है। कई क्रय केंद्रों पर मजदूर एक दूसरे के पास खड़े होकर काम कर रहे हैं। खरीद शुरू होने के दूसरे दिन भी जिलें में ज्यादातर केंद्रों पर ताला ही लटका रहा।

समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद करने के लिए जिले में 117 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। खरीद प्रक्रिया शुरू होने के दूसरे दिन भी इनमें से अधिकांश केंद्रों पर खरीद शुरू नहीं हो पाई। हालांकि बुधवार के मुकाबले तौल शुरू होने वाले केंद्रों की संख्या में सुधार जरूर हुआ है। तौल प्रक्रिया के रफ्तार न पकड़ने की सबसे बड़ी वजह गेहूं की धीमी कटाई है। मजदूर ना मिलने से जिले में तीन चौथाई गेंहू अभी भी खेतों में खड़ा है। गेहूं क्रय केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना अधिकारियों के लिए मुसीबत बना हुआ है।

पड़ताल के दौरान गुरुवार को नवाबगंज के क्रय केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिग नजर नहीं आई। आंवला क्षेत्र में खुले केंद्रों पर भी व्यवस्थाएं बदहाल मिली। फरीदपुर के केंद्र पर मजदूरों के मास्क का प्रयोग न करने पर आरएमओ राममूर्ति वर्मा ने क्रय केंद्र प्रभारी की फटकार भी लगाई।

वाहन नहीं हो रहे सेनेटाइज

खरीद केंद्रों पर संक्रमण से बचाव से बचाव के लिए की व्यवस्था भी बदहाल है। हालांकि सभी केंद्रों पर आने वाले लोगों को सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। मगर मंडी में आने वाले ट्रैक्टर- ट्रालियों के सेनेटाइज की कोई ब्यबस्था नहीं है। अधिकारियों ने बताया वाहनों के सेनेटाइज के लिए फिलहाल कोई इंतजाम नहीं है।

मंडल में हुई 4707 मीट्रिक टन खरीद

खरीद प्रक्रिया के दूसरे दिन मंडल में गेंहू खरीद में सुधार देखा गया। गुरुवार को मंडल में 4707 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया। दोनों दिन की खरीद मिलाकर अब तक मंडल में 6890 मीट्रिक टन खरीदा जा चुका है। मंडल में खुले 453 क्रय केंद्रों में से गुरुवार को 371 पर खरीद भी शुरू हो गई। बरेली जिले में खरीद शुरू होने वाले केंद्रों की संख्या 65 है। गेहूं खरीद के दूसरे दिन बरेली मंडल के आरएमओ राममूर्ति वर्मा ने कई केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान फरीदपुर और शाहजहांपुर के केंद्रों पर अव्यवस्थाओं को लेकर क्रय केंद्र प्रभारी की फटकार भी लगाई गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें