ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशExclusive : कोरोना के मायाजाल को समझने में लगे दुनियाभर के वैज्ञानिक, बरेली में प्रतिदिन बहुरुपिया हो रहा वायरस  

Exclusive : कोरोना के मायाजाल को समझने में लगे दुनियाभर के वैज्ञानिक, बरेली में प्रतिदिन बहुरुपिया हो रहा वायरस  

वायरस का ऐसा मायाजाल जिसे समझने में पूरी दुनिया के वैज्ञानिक जुटे हैं। बढ़ते दिन के साथ हमले का बदलता तरीका, हर पल नया रूप, नया असर। दुनिया के कई देशों में अलग-अलग तेवर दिखाने के बाद अब कोविड-19 (नोवल...

Exclusive : कोरोना के मायाजाल को समझने में लगे दुनियाभर के वैज्ञानिक, बरेली में प्रतिदिन बहुरुपिया हो रहा वायरस  
पीयूष उपाध्याय ,बरेली। Tue, 19 May 2020 03:44 PM
ऐप पर पढ़ें

वायरस का ऐसा मायाजाल जिसे समझने में पूरी दुनिया के वैज्ञानिक जुटे हैं। बढ़ते दिन के साथ हमले का बदलता तरीका, हर पल नया रूप, नया असर। दुनिया के कई देशों में अलग-अलग तेवर दिखाने के बाद अब कोविड-19 (नोवल कोरोना) वायरस ने बरेली में भी अपना बहुरुपियापन  दिखाना शुरू कर दिया है। जैसे ही किसी केस को आधार बनाकर डाक्टर, माइक्रोबायलाजिस्ट किसी नतीजे की तरफ बढ़ते हैं, कोरोना वायरस अय्यार की तरह बिलकुल नए चेहरे में सामने आ जाता है। जिले में अब तक कोरोना वायरस के जितने केस आए हैं, सभी आपस में काफी अलग हैं। कोरोना वायरस पर हो रहे शोध में ये काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

ट्रेंड के साथ पहला हमला : जिले में कोविड-19 का पहला हमला ट्रेंड के साथ हुआ। नोएडा की सीज फायर कंपनी में काम करने वाला सुभाषनगर का युवक पाजीटिव निकला और फिर जांच में उसका परिवार भी कोविड-19 संक्रमित मिला था। हजियापुर से बदला रूप : हजियापुर में युवक कोरोना संक्रमित मिला था जिसकी मौत हो गई थी। उसकी पत्नी-बच्चों समेत परिवार के अन्य करीबियों की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। लेकिन ब्रह्मपुरा में रहने वाले साढ़ू के भाई और मां कोरोना पाजीटिव मिले थे। यह शहर में कोरोना वायरस के बदलते हमले का पहला रूप था। तीनों मामलों में अब तक पता नहीं चला है कि संक्रमण कहां से आया और पहला संक्रमित कौन था।

पाजीटिव से निगेटिव होकर चौंकाया

फरीदपुर की महिला और सीबीगंज का युवक निजी पैथलाजी की जांच में कोरोना पाजीटिव निकले। लेकिन एक बार फिर कोरोना वायरस ने अपने रूप से चौंका दिया। आईवीआरआई में जांच हुई तो दोनों कोरोना पाजीटिव की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसके पहले एसआरएमएस के पूल सैंपल की रिपोर्ट पाजीटिव और अलग-अलग सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आने से कोरोना वायरस के बदलते चेहरे का आभास हो गया था।

कोरोना वायरस ने बदला ट्रेंड

कई मरीज सामने आ चुके थे लेकिन कोरोना वायरस की प्रकृति-प्रवृत्ति का अंदाजा लगता, इसके पहले ही अय्यार की तरह यह बिलकुल नए रूप में आ गया। रामनगर और बिहारीपुर में दो भाई साथा-साथ आए थे। लेकिन जांच में दोनों जगह एक भाई पाजीटिव आया, दूसरा निगेटिव। सिरौली-मीरगंज के दो तहेरे भाई मुंबई से साथ चले और दोनों ही जांच में कोविड-19 पाजीटिव निकले हैं।

जिले में अब तक जितने भी मामले कोरोना वायरस के सामने आए हैं, उनमें काफी असमानताएं हैं। खासकर रिश्तेदारों का कोविड-19 संक्रमित निकलना, परिवार में पत्नी-बच्चों की जांच रिपोर्ट निगेटिव होना। साथ मुंबई से आए लोग पाजीटिव भी आए और कोरोना निगेटिव भी। हमने यहां मिले सभी मरीजों की पूरी डिटेल, उनकी हिस्ट्री शासन को अपडेट की है। कोरोना वायरस पर हो रहे रिसर्च में ये केस काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं कि एक ही जिले में एक ही वायरस इतने तरीके से कैसे असर कर रहा है।

एसीएमओ डा. रंजन गौतम
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें