Ruhalkhand University does not have any placements this year - रुहेलखंड विश्वविद्यालय में इस साल एक भी प्लेसमेंट नहीं DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रुहेलखंड विश्वविद्यालय में इस साल एक भी प्लेसमेंट नहीं

रुहेलखंड विश्वविद्यालय में इस साल एक भी प्लेसमेंट नहीं

रुहेलखंड विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने वाले छात्र नौकरी के लिए भटक रहे हैं। इस साल विश्वविद्यालय में कैंपस प्लेसमेंट से एक भी छात्र को नौकरी नहीं मिली। करोड़ों रुपये खर्च तक तैयार की गई ट्रेनिंग प्लेसमेंट की बिल्डिंग में ट्रेनिंग के बजाय सेमिनार और कार्यशालाएं आयोजित होती रहीं।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय में पहले टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (टीसीएस) कैंपस प्लेसमेंट के लिए आती थी। दो साल पहले टीसीएस ने करीब 40 छात्रों का विवि से प्लेसमेंट किया था। यह विवि में हुए प्लेसमेंट की सबसे बड़ी संख्या थी। रुहेलखंड विवि में बीटेक की छह ब्रांच चलती है। इन छात्रों को कंपनियों की जरूरतों के अनुसार तैयार करने के लिए 4 करोड़ रुपये की लागत से ट्रेनिंग प्लेसमेंट सेंटर तैयार किया गया। मंशा थी कि छात्रों को कंपनियों की जरूरतों के अनुसार तैयार किया जाए ताकि जब कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आएं तो उनको योग्य छात्र मिल सकें। यह सारी कवायद अधूरी रह गई। ट्रेनिंग प्लेसमेंट सेंटर कार्यशाला और सेमिनार स्थल बन गया। एंप्लायबिलिटी क्लासेज शुरू की गई थी पर ट्रेनिंग प्लेसमेंट विभाग का कहना है कि इसमें थर्ड ईयर का एक भी छात्र नहीं पहुंचा। कुछ कंपनियां आई पर उनको अच्छे छात्र नहीं मिले तो वे बिना प्लेसमेंट के ही लौट गई। कुछ छोटी कंपनियों से कॅरियर शुरू करने में छात्रों ने मन नहीं बनाया। हालांकि टीसीएस में ऑफलाइन प्लेसमेंट से कुछ छात्र चुने गए पर इसमें विवि के ट्रेनिंग-प्लेसमेंट विभाग का कोई योगदान नहीं था।

इंप्लायबिलिटी क्लास चलाई गई पर इसमें 20 प्रतिशत उपस्थित नहीं रही। गेट की कोचिंग कराई पर इसमें 10 प्रतिशत बच्चा नहीं बैठा। इनविकास कंपनी में 35 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया और केवल पांच बैठे और किसी का नहीं हुआ। ट्रेनिंग प्लेसमेंट विभाग पूरी कोशिश कर रहा है। कुछ बच्चे बड़े पैकेज के लिएजाना चाहते हैं और वे छोटी कंपनियों में जाना नहीं चाहते हैं, ऐसे में प्लेसमेंट नहीं होता है।

डॉ. विनय ऋषिवाल

प्लेसमेंट अधिकारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ruhalkhand University does not have any placements this year