ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीबीगंज की दुकानों में छिपा रखा था गरीबों का राशन, शिकायत पर पहुंची पुलिस तो हुआ खुलासा 

सीबीगंज की दुकानों में छिपा रखा था गरीबों का राशन, शिकायत पर पहुंची पुलिस तो हुआ खुलासा 

जौहरपुर में राशन वितरण लाइसेंस निलंबन होने से पहले कोटेदार ने एक दुकान में 35 बोरी चावल को छुपा दिया। सूचना पर सप्लाई विभाग के निरीक्षक पहुंचे। वह भी एक कोटेदार के माध्यम से उस राशन को खपाने और...

सीबीगंज की दुकानों में छिपा रखा था गरीबों का राशन, शिकायत पर पहुंची पुलिस तो हुआ खुलासा 
बरेली सीबीगंज। हिन्दुस्तान संवादTue, 07 Apr 2020 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

जौहरपुर में राशन वितरण लाइसेंस निलंबन होने से पहले कोटेदार ने एक दुकान में 35 बोरी चावल को छुपा दिया। सूचना पर सप्लाई विभाग के निरीक्षक पहुंचे। वह भी एक कोटेदार के माध्यम से उस राशन को खपाने और कोटेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने से बचाने की ही पैरवी करने लगे। करीब दो घंटे तक नाटक बाजी हुई। इसके बाद एसडीएम, सिटी मजिस्ट्रेट, डीएसओ तक फोन किए गए।

सभी एक- दूसरे को कार्यवाही के लिए जिम्मेदार बताते हुए बचने के प्रयास में लगे रहे। मामला डीएम के संज्ञान में आने पर खाद्य निरीक्षक ने दुकान खुलवा कर माल को चेक कराया। राशन छुपाने की पुष्टि हुई। हालांकि देर रात तक मुकदमा दर्ज नहीं कराया गया।क्षेत्रीय लोगों का कहना है, जौहरपुर के कोटेदार अजीज मियां गरीबों के राशन में गड़बड़ी कर रहे थे। इसको लेकर सप्लाई विभाग ने जांच की। दोषी पाए जाने पर लाइसेंस निलंबित कर दिया गया। लेकिन जो खाद्यान्न था उसके लिए वितरण को नजदीकी कोटेदार के हवाले नहीं कराया गया।

आरोपी, सोमवार की रात कोटेदार अजीज मियां ने 35 बोरी चावल अपने पड़ोस की ही एक दुकान में छुपाकर रखवा दिया। मंगलवार को 8 किलो बोरो गेहूं और करीब 17 चावल बचा। उसे पड़ोसी कोटेदार हरि सिंह के यहां पहुंचा। हरि सिंह ने कहा, पहले पूरा खाद्यान दो। आरोप, खाद्य निरीक्षक धर्मेंद्र पहुंचे मैं कोटेदार अजीम को के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने में पैरवी करने लगे कहा अगर गल्ला पूरा नहीं किया गया तो मुकदमा दर्ज हो जाएगा इसलिए जो खाद्यान कम है उसे पूरा करके पहुंचा दो।

यह मामला इतनी देर में कई अधिकारियों तक पहुंच गया। हालांकि सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम डीएसओ कोई फोन करके जानकारी जानकारी दी गई। गरीबों का खाद्यान पड़ोसी की दुकान में छुपाने की सूचना डीएम को दी गई। इसके बाद अधिकारियों कार्रवाई को तैयारी की कुछ ही देर में खाद्य निरीक्षक धर्मेंद्र सिंह पहुंचे दुकान खुलवा कर खाद्यान्न की बोरियां गिरवाई तो वहां 35 बोरी चावल निकला अधिवेशन का कहना है कोटेदार जी मियां के यहां जो भी राशन वितरण हुआ है उसकी डिटेल पीओएस मशीन से जुटाई जा रही है। कितना राशन शेष बच सोचा था उसके बाद बारे में पता किया जा रहा है। कोटेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

मशीन में लगवा लेते अंगूठा, नहीं मिलता था राशन

जौहरपुर के कई लोगों ने बताया, पिछले महीने कोटेदार अजीम मियां ने मशीन में अंगूठे तो लगवा लिए थे, लेकिन राशन नहीं दिया। कह दिया कि मशीन में कनेक्टिंग की समस्या है इसलिए राशन अभी नहीं मिलेगा। इसके बाद पूरा राशन ही लोगों का खा गए। जबकि मशीन में इंट्री राशन वितरण की गई।

अफसर की बात 

डीएसओ सीमा त्रिपाठी का कहना है,जौहरपुर में कोटेदार अजीज मियां के यहां गड़बड़ी मिली थी।लाइसेंस निरस्त किया जा चुका है, जो शेष राशन वितरण होने को बचा है, उसे नजदीकी कोटेदार हरि सिंह के यहां पहुंचवा दिया है। इससे राशन का वितरण हो सके।कितना राशन कम मिला है। इसके मामले में जांच कराई जा रही है। राशन वितरण की रिपोर्ट के बाद पूरा क्लियर होगा। कोटेदार अजीम मियां के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें