ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशव्यस्त रेल क्रॉसिंग पर बनेंगी पुलिस चौकी, बढ़ेगी सुरक्षा

व्यस्त रेल क्रॉसिंग पर बनेंगी पुलिस चौकी, बढ़ेगी सुरक्षा

मीरानपुर कटरा विधायक और गेटमैन के बीच हुए विवाद के बाद रेलवे बोर्ड अब सभी रेल क्रॉसिंग पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने जा रहा है। इसके तहत सभी व्यस्त रेल क्रॉसिंग पर आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त पुलिस चौकी...

व्यस्त रेल क्रॉसिंग पर बनेंगी पुलिस चौकी, बढ़ेगी सुरक्षा
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीThu, 27 Sep 2018 02:12 AM
ऐप पर पढ़ें

मीरानपुर कटरा विधायक और गेटमैन के बीच हुए विवाद के बाद रेलवे बोर्ड अब सभी रेल क्रॉसिंग पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने जा रहा है। इसके तहत सभी व्यस्त रेल क्रॉसिंग पर आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त पुलिस चौकी स्थापित की जाएगी।

मुरादाबाद में 12 ऐसी क्रॉसिंग चिन्हित की गई हैं, जहां अक्सर झगड़े और बूम टूटने की समस्या रहती है। इससे रेल संचालन तो बाधित होता ही है, कर्मचारियों की सुरक्षा भी खतरे में रहती है। एक आरपीएफ अफसर ने बताया कि व्यस्त रेल क्रॉसिंग पर आए दिन होने वाले विवादों को देखते हुए रेलवे बोर्ड सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम करने जा रहा है। ऐसी क्रॉसिंग पर 24 घंटे सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

बरेली सेक्शन में ये हैं संवेदनशील क्रॉसिंग

बरेली से शाहजहांपुर तक कई रेल क्रॉसिंग हैं, जिन्हें बंद करने पर अक्सर राहगीरों का गेटमैन से विवाद हो जाता है। बरेली सिटी श्मशान भूमि, लाल फाटक, पीताबंरपुर-बरखेड़ा, गौसगंज, बिलपुर-खेड़ा बझेड़ा, हुलासनगर, मीरानपुर कटरा, रम्पुरा, शाहजहांपुर सिटी ऐसी ही रेल क्रॉसिंग हैं।

दो सब इंस्पेक्टर, आठ सिपाही रहेंगे तैनात

अधिकारियों का कहना है कि व्यस्त क्रॉसिंग पर आरओबी बनाने की योजना भी चल रही है। बरेली लालफाटक और हुलासनगर में आरओबी बनाया जा रहा है। जहां आरओबी नहीं बनेंगे, वहां आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त चौकी बनेगी। चौकी में दो सब इंस्पेक्टर और आठ सिपाही तैनात होंगे।

क्रॉसिंग पर लगेगा अलार्म सिस्टम

उत्तर रेलवे की व्यस्त क्रॉसिंग पर अलार्म सिस्टम भी लगेगा। गाड़ी के पांच किलोमीटर दूर होने पर ही क्रॉसिंग पर अलार्म बजने लगेगा। इससे राहगीरों को पता चल जाएगा कि क्रॉसिंग बंद होने वाली है। स्टेशन मास्टर ऑफिस से सिग्नल सिस्टम ऑन होते ही क्रॉसिंग का लॉक गेटमैन खोल देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें