DA Image
22 सितम्बर, 2020|10:11|IST

अगली स्टोरी

अणिमा के ई-फार्म से खुला ऑनलाइन नामांकन का रास्ता

अणिमा के ई-फार्म से खुला ऑनलाइन नामांकन का रास्ता

लॉकडाउन में घर-घर जाकर स्कूल चलो अभियान नहीं चल पाया तो शिक्षिका अणिमा ने ऑनलाइन फार्म से छात्रों का पंजीकरण शुरू कर दिया। फार्म को अभिभावकों के मोबाइल नंबर पर भेजा जा रहा है। विभाग ने प्रयोग की सराहना करते हुए इसे पूरे जिले में लागू कर दिया है। देर शाम विभागीय फार्म भी जारी हो गया।

इंग्लिश मॉडल प्राथमिक स्कूल खतौला गणपत राय की शिक्षिका अणिमा नए नए प्रयोग के लिए जानी जाती हैं। वो अपने स्कूल में क्यूआर कोड के जरिये डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित कर चर्चा में आई थी। इस बार स्कूल चलो अभियान शुरू नहीं हो पाया तो उन्होंने नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र तैयार किया।

इसको वह अपने गांव के अभिभावकों को भेज रही हैं। आवेदन पत्र में छात्र या छात्रा का नाम, अभिभावक का नाम, माता का नाम, जाति, आयु, लिंग, पिछली परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले स्कूल का नाम, आधार कार्ड नम्बर के कॉलम दिए हैं। आधार कार्ड का फोटो और छात्र-छात्रा का फोटो अपलोड कर फॉर्म को सबमिट किया जा सकता है। फार्म सबमिट होते ही छात्र-छात्राओं का पंजीकरण हो जा रहा है।ग्रामीण भी हैं बदलाव को तैयारशिक्षिका अणिमा ने बताया कि सत्र देर से शुरू होगा तो नामांकन में भी देरी होगी।

लॉकडाउन में नामांकन का कोई और विकल्प नहीं है। इसलिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। डिजिटल इंडिया के दौर में अब ग्रामीण भी बदलाव को तैयार हैं। वो इसे पसंद कर रहे हैं।सभी शिक्षक करेंगे फार्म से पंजीकरणबीएसए विनय कुमार ने बताया कि इस प्रयोग को बेहद सराहा गया है। अब विभाग ने भी फार्म का प्रारूप तैयार कर स्कूलों को भेज दिया है। सभी शिक्षकों को निर्देश दिया है कि वह इस फार्म को भरवा कर नामांकन शुरू कर दें। शिक्षकों के पास पहले से ही गांव के लोगों के फोन नंबर हैं।

एक शिक्षक रोज दस लोगों को फोन कर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित कर रहा है। इस काम के साथ अब नामांकन भी होगा।अभिभावक से भरवाएंगे शपथ पत्र भीबीएसए ने बताया कि शिक्षक विद्यालय से संबंधित ग्राम प्रधान, आंगनबाड़ी, सफाई कर्मी, रोजगार सेवक, कोटेदार से संपर्क कर नामांकन सुनिश्चित कराएं। माता-पिता से यह वचन भी लिया जाएगा कि उनका बच्चा किसी और निजी विद्यालय में पढ़ाई नहीं करेगा। सरकारी स्कूल में ही उसकी नियमित उपस्थिति होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Online enrollment route opened through Anima 39 s e-form