ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशऑनलाइन सेल ने छीनी बाजार से नवरात्रि की रौनक

ऑनलाइन सेल ने छीनी बाजार से नवरात्रि की रौनक

नवरात्रि के साथ ही बाजार में धन वर्षा शुरू हो जाती है। इस बार नजारा कुछ दूसरा ही दिख रहा है। ई-कामर्स कम्पनियों ने मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक बाजार को खासा प्रभावित किया है। इन दोनों ही बाजारों में अभी...

ऑनलाइन सेल ने छीनी बाजार से नवरात्रि की रौनक
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीSat, 13 Oct 2018 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि के साथ ही बाजार में धन वर्षा शुरू हो जाती है। इस बार नजारा कुछ दूसरा ही दिख रहा है। ई-कामर्स कम्पनियों ने मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक बाजार को खासा प्रभावित किया है। इन दोनों ही बाजारों में अभी तक रौनक शुरू नहीं हुई है।

श्राद्ध पक्ष के खत्म होने के साथ ही नवरात्रि शुरू हो जाती है। नवरात्रि के साथ ही बाजार भी बिक्री के उत्सव में डूब जाते हैं। बरसों बरस से यह परंपरा चली आ रही है। ऑनलाइन बिक्री ने इस परंपरा पर बड़ा असर डाला है। नवरात्र के आते ही नामी गिरामी ई-कॉमर्स कंपनियों ने कई ऑफर लांच कर दिए। मोबाइल, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि के खरीददार जब ऑनलाइन कंपनियों के ऑफर देख रहे हैं तो उनका मन उधर ही चला जा रहा है। ऐसे में बड़े-बड़े शोरूम खोले बैठे दुकानदार भी खाली हाथ नजर आ रहे हैं। बिक्री घटते देख ऑनलाइन बाजार के खिलाफ व्यापारियों में नाराजगी बढ़ती जा रही है।

विरोध करने को कह रहे हैं व्यापारी

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के महानगर अध्यक्ष शोभित सक्सेना ने बताया कि पिछले दिनों ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ हमने बरेली बंद का आह्वान किया था। उस दिन एक बड़े व्यापारिक तबके ने हमारे खिलाफ जाकर बाजार खुलवाया था। अब वही लोग ऑनलाइन बिक्री से घबराकर हम लोगों से विरोध तेज करने की मांग कर रहे हैं।

मोबाइल विक्रेता मनोज गुप्ता ने बताया कि ऑनलाइन बाजार ने बड़े-बड़े शोरूम खोले बैठे व्यापारियों को पस्त कर दिया है। स्थिति यह है कि दुकानों पर दिन भर में 8-10 ग्राहक भी नहीं आ रहे हैं। हम लोगों को समझाते हैं कि ऑनलाइन के सामान और सर्विस दोनों में ही दिक्कतें हैं। उसके बाद भी लोग समझने को तैयार नहीं है। सरकार को भी अपने स्तर से इन लोगों पर कुछ अंकुश लगाना चाहिए।

यह हैं मांगें

0 ई-कामर्स कम्पनियों का टैक्स आडिट कराया जाए।

0 जीएसटी बिलिंग की सही से समीक्षा हो।

0 डायरेक्ट सेलिंग के लिए सरकार नई नीति लाये।

0 ऑफलाइन बाजार को सरकार सहूलियत दे।

0 ई-कामर्स कम्पनियों के उत्पादों की गुणवत्ता की जांच हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें