DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › पैथलाजी जांच से पहले अब नहीं होगा कोविड टेस्ट
बरेली

पैथलाजी जांच से पहले अब नहीं होगा कोविड टेस्ट

हिन्दुस्तान टीम,बरेलीPublished By: Newswrap
Wed, 01 Sep 2021 03:51 AM
पैथलाजी जांच से पहले अब नहीं होगा कोविड टेस्ट

जिला अस्पताल में अब पैथलाजी जांच, एक्सरे से पहले मरीजों को कोरोना की जांच कराने की बाध्यता खत्म हो गई है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर थमने और पाजिटिविटी रेट कम होने के बाद एडीएसआईसी ने निर्देश जारी कर दिया है कि मरीजों को कोरोना की जांच कराना अनिवार्य नहीं होगा।

कोरोना संक्रमण के चलते करीब 5 माह से पैथलाजी की किसी भी जांच से पहले कोविड सैंपलिंग अनिवार्य की गई थी। यह कदम कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उठाया गया था। पैथलाजी जांच के साथ ही एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन समेत अन्य सभी जांच के लिए भी कोरोना की जांच रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई थी। पैथलाजी में ब्लड, यूरिन की जांच से पहले कोविड सैंपलिंग करानी पड़ती थी जिसकी रिपोर्ट आने में दो-तीन दिन का समय लग जाता था। कोविड रिपोर्ट के बाद ही पैथलाजी में सैंपल लिया जाता था। इस तरह सामान्य मरीज की जांच रिपोर्ट मिलने में दो दिन की जगह 5 से 7 दिन का समय लगता था।

-

डाक्टर के निर्देश पर होगी कोविड जांच

एडीएसआईसी डा. सुबोध शर्मा ने पैथलाजी, अल्ट्रासाउंड जांच से पहले कोविड सैंपलिंग की अनिवार्यता को खत्म कर दिया। उन्होंने कहा कि अब बिना कोविड जांच कराए पैथलाजी में सैंपल लिए जाएंगे। बुखार, जुकाम के रोगियों की डाक्टर के निर्देश पर ही कोविड सैंपलिंग होगी। एक्सरे, अल्ट्रासाउंड जैसी जांच के लिए कोविड की रिपोर्ट लाना अब जरूरी नहीं है। कोरोना संक्रमण की दर कम होने और दूसरी लहर थमने के बाद मरीजों की सहूलियत को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

संबंधित खबरें