ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअब ऑनलाइन बनेंगे विकास कार्यों के एस्टीमेट

अब ऑनलाइन बनेंगे विकास कार्यों के एस्टीमेट

लोक निर्माण विभाग में विकास कार्यों के एस्टीमेट अब ऑनलाइन बनाये जाएंगे। इस संबंध में पीडब्ल्यूडी मुख्यालय की ओर से आदेश जारी किया गया...

अब ऑनलाइन बनेंगे विकास कार्यों के एस्टीमेट
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीTue, 13 Apr 2021 07:33 PM
ऐप पर पढ़ें

पीडब्ल्यूडी

- अब तक स्टीमेट बनाने का जिम्मेदारी अवर अभियंता के पास थी

- अब ई- बजट के माध्यम से ऑनलाइन तैयार किये जायेंगे एस्टीमेट

बरेली। हिन्दुस्तान संवाद

लोक निर्माण विभाग में विकास कार्यों के एस्टीमेट अब ऑनलाइन बनाये जाएंगे। इस संबंध में पीडब्ल्यूडी मुख्यालय की ओर से आदेश जारी किया गया है। गौरतलब है अब तक एस्टीमेट बनाने की जिम्मेदारी अवर अभियंताओं के पास थी।

इसका लंबे समय से विरोध भी किया जा रहा था। अवर अभियंताओं के संगठन की ओर से भी इस संबंध में कई बार ज्ञापन सौंपा जा चुके। संगठन की मांग थी कि अवर अभियंताओं की जिम्मेदारी सिर्फ मेजरमेंट (माप) की होती है। इसके बावजूद हमारे ऊपर कई अतिरिक्त कार्यों का बोझ बेवजह डाला गया है। एस्टीमेट तैयार करने में काफी भागदौड़ करनी पड़ती है। इसका असर मेजरमेंट पर पड़ता है। जिसके चलते जेई विकास कार्यों में ठीक तरह से गुणवत्ता की निगरानी नहीं कर पाते। जेई की मांग को देखते हुए मुख्यालय की ओर से एस्टीमेट तैयार करने का काम ऑनलाइन किया गया है। चूंकि एस्टीमेट बनाने के दौरान कई स्तर पर बदलाव करना पड़ता है। ऐसे में ऑनलाइन प्रक्रिया में इसकी हिस्ट्री सेव करने में आसानी होगी। जिसके चलते काम में पारदर्शिता भी आएगी। यही नहीं, व्यवस्था ऑनलाइन होने से स्टेटस चेक करने में भी आसानी होगी।

वर्जन:

विभाग में एस्टीमेट तैयार करने का काम अब तक अवर अभियंता करते थे। अब इस काम को ऑनलाइन किया गया है। इस संबंध में बीते दिन ही मुख्यालय से निर्देश मिले हैं।

डीके तिवारी, अधीक्षण अभियंता

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें