ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीसीटीवी कैमरे न लगवाने वाले 67 केंद्रों को नोटिस जारी

सीसीटीवी कैमरे न लगवाने वाले 67 केंद्रों को नोटिस जारी

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाओं की ऑनलाइन निगरानी में बाधक बन रहे 67 परीक्षा केंद्रों को नोटिस जारी किया गया है। इन केंद्रों से जवाब मांगा गया है कि आखिर अब तक सीसीटीवी कैमरे क्यों नहीं...

सीसीटीवी कैमरे न लगवाने वाले 67 केंद्रों को नोटिस जारी
बरेली | प्रमुख संवाददाताMon, 17 Feb 2020 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाओं की ऑनलाइन निगरानी में बाधक बन रहे 67 परीक्षा केंद्रों को नोटिस जारी किया गया है। इन केंद्रों से जवाब मांगा गया है कि आखिर अब तक सीसीटीवी कैमरे क्यों नहीं लगाए गए। यही नहीं दो दर्जन ऐसे परीक्षा केंद्र हैं जिन्होंने गलत आईपी एड्रेस दे दिया है। इनको भी नोटिस जारी कर दिया गया है। विवि ने कंट्रोलरूम तैयार कर लिए हैं। कंट्रोलरूम से एमबीबीएस की परीक्षाओं की निगरानी भी शुरू कर दी गई है। 

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा 25 फरवरी से शुरू होंगी। इसके लिए 317 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां पर 4.75 लाख परीक्षार्थी तीन पालियों में परीक्षा देंगे। शासन की ओर से मुख्य परीक्षाएं नकल विहीन कराने के लिए त्रिस्तरीय ऑनलाइन मॉनीटरिंग व्यवस्था इस बार लागू की गई है। इसमें एक कंट्रोलरूम शासन स्तर पर, दूसरा प्रशासन के स्तर पर और तीसरा विवि के स्तर पर बनेगा। इसके लिए क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी ने सभी केंद्रों से सीसीटीवी-डीवीआर की रिपोर्ट के साथ आईपी एड्रेस भी मांगा था ताकि इसके जरिए सभी परीक्षा केंद्रों की आनलाइन निगरानी एनआईसी में बने कंट्रोलरुम से की जा सके। इनमें से 250 ने ही आईपी एड्रेस दिया और कई परीक्षा केंद्र ऐसे हैं जिन्होंने गलत आईपी एड्रेस दिया।

जांच में यह बात सामने आई तो क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी ने इन कॉलेजों को फटकार लगाई है। वहीं 67 कॉलेजों ने अपने या सीसीटीवी कैमरे नहीं लगवाए हैं। इसकी वजह से उन्होंन आईपी एड्रेस भी नहीं दिया। इसको लेकर क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी ने 67 कॉलेजों को नोटिस जारी कर दिया है। साथ ही इनके सेंटर निरस्त करने के लिए विवि को पत्र भी लिखेंगे। प्रशासन की ओर से क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी की निगरानी में कंट्रोलरूम एनआईसी में बना लिया गया है। एक-एक कंप्यूटर पर 15 कॉलेजों की मॉनीटरिंग की जाएगी। 

हर सेंटर पर रहेंगे स्टेटिक मजिस्ट्रेट

विवि की परीक्षाओं में हर केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी। इसको लेकर विवि प्रशासन को पत्र लिखेगा। स्टेटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में ही पेपर खुलेंगे और कापियां सील होंगी। साथ ही किसी विवाद की स्थिति में वे विवि और प्रशासन को सूचित करेंगे। 

67 कॉलेजों ने आईपी एड्रेस नहीं दिया है। ऐसे में उनके सीसीटीवी कैमरे कंट्रोलरूम के सिस्टम से नहीं जुड़ पाए हैं। इनको नोटिस जारी किया गया है। 20 तक आईपी एड्रेस नहीं मिला तो सेंटर निरस्त करने के लिए विवि को पत्र भेज दिया जाएगा। 
डॉ. राजेश प्रकाश, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें