ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकॉपी पर रोल नंबर लिखने पर देना होगा 500 रुपये का जुर्माना 

कॉपी पर रोल नंबर लिखने पर देना होगा 500 रुपये का जुर्माना 

रुहेलखंड विश्वविद्यालय में कॉपियों पर रोल नंबर लिखकर गोपनीयता भंग करने की सजा महज पांच सौ रुपये है। विश्वविद्यालय की अनफेयर मीन्स कमेटी ने ऐसा करने वाले 21 छात्र-छात्राओं को पांच सौ रुपये जुर्माना...

कॉपी पर रोल नंबर लिखने पर देना होगा 500 रुपये का जुर्माना 
प्रमुख संवाददाता,बरेलीTue, 27 Aug 2019 04:25 PM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड विश्वविद्यालय में कॉपियों पर रोल नंबर लिखकर गोपनीयता भंग करने की सजा महज पांच सौ रुपये है। विश्वविद्यालय की अनफेयर मीन्स कमेटी ने ऐसा करने वाले 21 छात्र-छात्राओं को पांच सौ रुपये जुर्माना लेकर रिजल्ट जारी करने का निर्णय लिया है। इसको लेकर विवाद भी खड़ा हो गया है। हालांकि, विवि प्रशासन ने साफ कर दिया है कि ऐसा करना विवि के नियमों में ही आता है। 

रुहेलखंड विवि की बीपीएड परीक्षाओं के दौरान 26 परीक्षार्थियों को एक ही दिन नकल में बुक किया गया था। इनमें से 21 ने कॉपियों पर रोल नंबर लिखे थे और पांच नकल में पकड़े गए थे। मूल्यांकन के दौरान परीक्षकों ने फर्जीवाड़ा पकड़ा। इसके बाद कॉपियों की पहचान उजागर करने में 14 और परीक्षार्थियों के नाम सामने आए। विश्वविद्यालय में नकल वाली कॉपियों की जांच के बाद इसकी रिपोर्ट यूएफएम कमेटी के सामने रखी गई। सोमवार को यूएफएम कमेटी की मीटिंग हुई। कमेटी ने फैसला लिया कि सभी छात्र-छात्राओं के रिजल्ट 500 रुपये जुर्माना लेकर जारी कर दिए जाएं। यह जानकारी मिलते ही काफी छात्र-छात्राएं विवि पहुंचे और जुर्माना जमा कर रिजल्ट जारी करा लिया। 

छात्राओं ने किया था विवि में हंगामा

रुहेलखंड विवि में बीपीएड के 21 छात्र-छात्राओं ने रिजल्ट रोके जाने को लेकर जमकर हंगामा किया था। इस बीच बीपीएड के बाकी छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया गया था, लेकिन इन 21 छात्र-छात्राओं सहित कुल 35 मामले विवि प्रशासन ने यूएफएम कमेटी के जरिये ही सुलझाने का फैसला किया था। छात्राओं ने विवि प्रशासन पर गलत कार्रवाई का आरोप लगाया था।   

यूएफएम कमेटी का फैसला आ गया है। कमेटी ने रिपोर्ट में छात्र-छात्राओं पर पांच सौ रुपये का अर्थदंड लगाया है। जो छात्र-छात्राएं 500 रुपये जमा करेंगे, उनका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 
-डॉ. संजीव सिंह, परीक्षा नियंत्रक  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें