ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबरेली के नवनीत ने रक्तदान को फैशन बना जलाई अलख

बरेली के नवनीत ने रक्तदान को फैशन बना जलाई अलख

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में गेस्ट लेक्चर नवनीत शुक्ला ने रक्तदान को फैशन बनाकर देश-विदेश के 1000 से ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ा है। यह लोग ब्लड डोनेट करते ही अपनी सेल्फी पोस्ट करते हैं। डोनेशन करने...

बरेली के नवनीत ने रक्तदान को फैशन बना जलाई अलख
वरिष्ठ संवाददाता,बरेलीSun, 12 Jan 2020 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में गेस्ट लेक्चर नवनीत शुक्ला ने रक्तदान को फैशन बनाकर देश-विदेश के 1000 से ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ा है। यह लोग ब्लड डोनेट करते ही अपनी सेल्फी पोस्ट करते हैं। डोनेशन करने वालों को नवनीत की स्पेशल 12 टीम सम्मानित भी करती है। नवनीत ने सोशल मीडिया के माध्यम से रक्तदान का इतना प्रचार प्रसार किया है कि देश-विदेश से लोग रक्तदान के लिए उनसे संपर्क करते हैं।

नवनीत बताते हैं कि हमारे पास अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इंग्लैंड में रहने वाले लोगों के नम्बर भी हैं। इन लोगों ने एफबी पर देखकर संपर्क साधा था। अमेरिका में रह रहे एक दम्पत्ति के निवेदन पर उनके पिता को हर हफ्ते बरेली में दो यूनिट ब्लड उपलब्ध कराया जा रहा है। उनकी बरेली के मेडिकल कालेज में डायलसिस होती है। नवनीत बताते हैं कि 1980 में उनके दादा दयाशंकर शुक्ल ने रक्त देकर एक व्यक्ति की जान बचाई थी। स्कूली पढ़ाई के दौरान शिक्षक अमरेंद्र शर्मा और देवेंद्र पांडेय ने भी रक्तदान के लिए प्रेरित किया। इन लोगों की प्रेरणा से पहली बार 18 वर्ष का होने पर 2008 में रक्तदान किया था। अभी तक 28 बार रक्तदान कर चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें