ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशइस एटीएम से शहर भी साफ होगा और पैसे भी मिलेंगे...जानिए कैसे

इस एटीएम से शहर भी साफ होगा और पैसे भी मिलेंगे...जानिए कैसे

शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए नगरवासियों को नई सौगात मिलने जा रही है। दिल्ली-लखनऊ और वाराणसी के बाद अब बरेली में भी गारबेज वेंडिंग मशीन (गारबेज एटीएम) लगने जा रही हैं। इससे शहर तो साफ होगा ही, लोगों...

इस एटीएम से शहर भी साफ होगा और पैसे भी मिलेंगे...जानिए कैसे
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीFri, 23 Mar 2018 12:14 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए नगरवासियों को नई सौगात मिलने जा रही है। दिल्ली-लखनऊ और वाराणसी के बाद अब बरेली में भी गारबेज वेंडिंग मशीन (गारबेज एटीएम) लगने जा रही हैं। इससे शहर तो साफ होगा ही, लोगों की जेबें भी भरेंगी।

गारबेज एटीएम में प्लास्टिक और कांच की खाली बोतल, सॉफ्ट ड्रिंक की खाली बोतल, कैन, खाने-पीने के सामान और पान-मसाला के रैपर डाले जा सकेंगे। मशीन में कचरा डालते ही व्यक्ति के ई वॉलेट में नकद राशि भी पहुंच जाएगी। इससे आप मोबाइल और पानी का बिल भी जमा कर सकते हैं। नगर निगम ने शुरुआत में पांच गारबेज एटीएम का ऑर्डर दिया है। यह गारबेज एटीएम शहर के प्रमुख स्थानों पर लगाए जाएंगे। 11 मशीनें बाद में नगर निगम को मिलेंगी। गारबेज एटीएम में जमा कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण किया जा सकेगा।

स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा करना होगा एप

गारबेज एटीएम में कचरा डालकर रुपये प्राप्त करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में मैक्स गो एप डाउनलोड करनी होगी। इसके अलावा आधार कार्ड की डिटेल से भी आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। एटीएम में एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप जब भी कचरा डालेंगे तो स्क्रीन पर मोबाइल नंबर डालते ही आपको कुछ प्वाइंट मिलेंगे, जो कैश के रूप में वॉलेट में पहुंच जाएंगे।

ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

मशीन में सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर, आधार आदि का ब्योरा देना होगा। इसके बाद आप अपनी पहचान देकर जितनी बार कूड़ा डालेंगे, उसके लिए प्रोत्साहन के तौर पर कुछ धन आपके बैंक खाते में पहुंच जाएगा। 

ऐसे मिलेंगी सुविधाएं

-मशीन में एक प्लास्टिक की बोतल डालने पर एक रुपये। 

-कांच की एक बोतल डालने पर दो रुपये।  

-पान मसाला का एक रैपर डालने पर 10 पैसे।

-मशीन में लगे आधार कार्ड रीडर से कूड़ा डालने वाले की पहचान होगी। 

-मशीन से पानी का बिल, मोबाइल का बिल पे कर सकते हैं। 

-मशीन में 200 मीटर की रेंज तक की फ्री वाई-फाई सुविधा भी होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें