ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशटीबी खत्म करने के लिए फर्ज निभाना होगा टीवी ग्रस्त हर बच्चे को गोद लेना होगा

टीबी खत्म करने के लिए फर्ज निभाना होगा टीवी ग्रस्त हर बच्चे को गोद लेना होगा

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के 17 में दीक्षांत समारोह में पहुंची राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने टीवी को 2025 तक खत्म करने के लिए हर टीबी ग्रस्त बच्चे को गोद लेने की अपील की। कहा कि हर आम नागरिक का फर्ज है कि...

टीबी खत्म करने के लिए फर्ज निभाना होगा टीवी ग्रस्त हर बच्चे को गोद लेना होगा
प्रमुख संवाददाता,बरेलीMon, 02 Sep 2019 03:24 PM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के 17 में दीक्षांत समारोह में पहुंची राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने टीवी को 2025 तक खत्म करने के लिए हर टीबी ग्रस्त बच्चे को गोद लेने की अपील की। कहा कि हर आम नागरिक का फर्ज है कि वह प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद कर दे और अधिक से अधिक पानी बचाएं ताकि प्राकृतिक संसाधनों का दोहन रुके।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि पूरा विश्व 2030 तक टीवी को खत्म करने की योजना बना रहा है वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2025 तक कि भारत को टीवी मुक्त करना चाहते हैं। यह तभी संभव होगा जब हम सब मिलकर एक एक टीबी ग्रस्त बच्चों को गोद ले और अपना फर्ज समझ कर उनको पोषण देने का प्रयास करें। आनंदीबेन पटेल ने कहा कि राजभवन ने 21 टीवी ग्रस्त बच्चों को गोद लिया है और उनको फल मिठाईयां गुड़ और चने पहुंचाए जाते हैं ताकि वे टीवी जैसी गंभीर बीमारी से लड़ सकें। उन्होंने कहा कि टीवी खत्म करने के लिए ही उन्होंने प्रण लिया है कि वह जहां भी जाएंगी एनजीओ और तमाम संगठनों के लोगों को बुलाकर जनप्रतिनिधियों की मदद से गोद लेने का अभियान शुरू करेंगे। 

उन्होंने कहा कि रुहेलखंड विश्वविद्यालय से 500 कॉलेज जुड़े हैं हर कॉलेज एक-एक गांव गोद ले ले तो उन गांव में टीवी ग्रस्त बच्चों की पहचान कर उनका बेहतर इलाज और खानपान सही किया जा सकता है। प्लास्टिक मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने कहा कि भारत में प्लास्टिक के गलत इस्तेमाल के कारण गाय गंभीर रूप से बीमार पड़ रही हैं। उनके पेट में 15 से 20 किलो पॉलिथीन निकल रही है। आखिर हम किस ओर जा रहे हैं। उन्होंने दीक्षांत समारोह में मौजूद छात्रों से अपील की कि वे दहेज ले और ना ही दहेज दे युवा छात्र ही इस सामाजिक बुराई से निजात दिला सकते हैं। इस दौरान राज्यपाल ने पचासी टॉपर्स को गोल्ड मेडल और 20 छात्रों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें