ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमच्छर को टक्कर : जलभराव बरकरार तो कैसे होगा मच्छरों पर प्रहार

मच्छर को टक्कर : जलभराव बरकरार तो कैसे होगा मच्छरों पर प्रहार

बरेली में पिछले साल मच्छर के डंक ने सौ से अधिक लोगों की जान ले ली थी। प्रशासन का दावा है कि इससे सबक लेते हुए इस बार मच्छरों की पैदावर रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। जबकि हकीकत यह है कि...

मच्छर को टक्कर : जलभराव बरकरार तो कैसे होगा मच्छरों पर प्रहार
प्रमुख संवाददाता,बरेलीSat, 31 Aug 2019 04:39 PM
ऐप पर पढ़ें

बरेली में पिछले साल मच्छर के डंक ने सौ से अधिक लोगों की जान ले ली थी। प्रशासन का दावा है कि इससे सबक लेते हुए इस बार मच्छरों की पैदावर रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। जबकि हकीकत यह है कि गांवों और शहर में जलभराव की समस्या बरकरार है। शहर में तो कई जगह नालियां गंदगी से बजबजा रही हैं। यह हाल तब है, जब जलभराव और गंदगी में मच्छरों के पनपने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

प्रशासन का दावा है कि मच्छरजनित बीमारियों और मच्छरों की रोकथाम के लिए गांव से लेकर महानगर तक लोगों को जागरूक किया गया है। इसके लिए गांवों और शहरों में बैठकें आयोजित की गईं। दावा यह भी है कि बरेली की सभी 1193 ग्राम पंचायतों में करीब चार हजार बार फॉगिंग हो चुकी है। एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव भी कराया गया है। दो सितंबर से 30 सितंबर तक फिर अभियान चलाया जाएगा। 

मच्छर को टक्कर : घटे या बढ़े मच्छर, अफसर हैं बेखबर 

10 हजार से अधिक हैंडपंप की मरम्मत

साथ ही लोगों को शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए 10 हजार से अधिक इंडिया मार्का हैंडपंपों की मरम्मत कराई गई है। पंचायती राज विभाग ने गांवों में 11 हजार से अधिक नालियों की साफ-सफाई कराने का दावा किया है। नगर निकाय पहले ही डीएम को मच्छरों के खात्मे के लिए किए गए इंतजामों की रिपोर्ट भेज चुके हैं। 

मच्छर को टक्कर : जिले में मच्छर हुए दमदार, मलेरिया विभाग बीमार

विभाग एक-दूसरे पर डाल रहे जिम्मेदारी 

संचारी रोग नियंत्रण अभियान में 16 विभागों को लगाया गया है। सरकारी विभाग के अधिकारी एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसका खामियाजा भी लोगों को उठाना पड़ सकता है।

मच्छर को टक्कर : बरसात में बह जाती है स्वास्थ्य विभाग की तैयारी

झाड़ियां मिली तो नाप दूंगा: डीएम

डीएम ने गांव के आसपास झाड़ियों को साफ कराने का आदेश डीपीआरओ को दिया है। झाड़ियां मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। झाड़ियों में सबसे अधिक मच्छरों के पनपने का खतरा रहता है।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें