ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरकम मिलेगी भरपूर, अम्मी बन जाओ मनरेगा मजदूर

रकम मिलेगी भरपूर, अम्मी बन जाओ मनरेगा मजदूर

ग्राम निधि और मनरेगा के रकम को ठिकाने लगाने का खेल जोरों पर है। मीरगंज के बलूपुरा के ग्राम प्रधान इम्त्याज ने अपनी बुजुर्ग मां (65) को मनरेगा मजदूर दिखाकर मजदूरी के नाम पर रकम निकाल...

रकम मिलेगी भरपूर, अम्मी बन जाओ मनरेगा मजदूर
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीTue, 25 Dec 2018 01:20 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्राम निधि और मनरेगा के रकम को ठिकाने लगाने का खेल जोरों पर है। मीरगंज के बलूपुरा के ग्राम प्रधान इम्त्याज ने अपनी बुजुर्ग मां (65) को मनरेगा मजदूर दिखाकर मजदूरी के नाम पर रकम निकाल ली। विकास कार्यों का हिसाब-किताब भी ग्राम प्रधान के पास नहीं है। डीपीआरओ की जांच में गड़बड़ी की पुष्टि हो गई। डीपीआरओ ने प्रधान और सेक्रे टरी को नोटिस जारी कर तीन दिन के अंदर जवाब दाखिल करने को कहा है।

बलूपुरा के ग्रामीणों ने प्रधान पर भ्रष्टाचार और वित्तीय अनियमिता का आरोप लगाया था। मनरेगा के तहत कराए गए विकास कार्यों के बजट का बंदरबांट होने की शिकायत की थी। डीएम ने मामले की जांच डीपीआरओ को दी। डीपीआरओ वीके सिंह ने बलूपुरा पहुंचकर ममले की पड़ताल की। शुरूआती जांच में ग्राम निधि और मनरेगा के बजट के खर्च में अनियमिता सामने आई है।

प्रधान ने अपनी बुजुर्ग मां को मनरेगा मजदूर दिखा दिया। 65 साल की बुजुर्ग मां के नाम पर मजदूरी निकाली गई। जबकि गांववालों ने मनरेगा के तहत प्रधान की मां के काम न करने की बात कही। हैंडपंपों की मरम्मत और सड़क निर्माण समेत तमाम विकास कार्यों में खामियां सामने आईं हैं। मौके पर प्रधान और सेक्रेटरी विकास कार्यों के बिल आदि दस्तावेज नहीं दिखा सके।

डीपीआरओ की सुनिए

बलूपुरा के प्रधान की डीएम से शिकायत की गई थी। डीएम के आदेश पर शिकायत की जांच की जा रही है। प्रधान ने अपनी 65 साल की बुजुर्ग मां को मनरेगा मजदूर दिखाकर मजदूरी निकाली है। जबकि बुजुर्ग की मजदूरी करने की हालत नहीं है। विकास कार्यों के दस्तावेज भी प्रधान और सचिव नहीं दिखा सके। नोटिस जारी कर तीन दिन में दस्तावेज देने को कहा है। जवाब का इंतजार है।- वीके सिंह, डीपीआरओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें