ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए आज रहेंगी करवाचौथ का व्रत

सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए आज रहेंगी करवाचौथ का व्रत

पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिनें आज करवाचौथ का व्रत रहेंगी। शुक्रवार को सुबह से लेकर रात तक बाजार गुलजार रहा और जमकर खरीदारी हुई। श्रृंगार की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ रही तो देर रात तक मेहंदी की...

 सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए आज रहेंगी करवाचौथ का व्रत
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीSat, 27 Oct 2018 12:22 AM
ऐप पर पढ़ें

पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिनें आज करवाचौथ का व्रत रहेंगी। शुक्रवार को सुबह से लेकर रात तक बाजार गुलजार रहा और जमकर खरीदारी हुई। श्रृंगार की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ रही तो देर रात तक मेहंदी की दुकानों पर महिलाएं जुटी रहीं। आकर्षक करवे की भी खरीदारी हुई।

करवाचौथ के लिए सिविल लाइंस, शील चौराहा, रामपुर गार्डन, बरेली कॉलेज रोड, धर्मकांटा चौराहा समेत कई बाजारों में मेहंदी की दुकानें सुबह ही सज गई थीं। दोपहर बाद से ही महिलाओं की यहां भीड़ जुट गई। रात तक हथेली पर महिलाओं ने पति के नाम के साथ मेहंदी रचाई। सुहागिनों ने श्रृंगार का सामान खरीदा। चूड़ियों की दुकानों पर देर रात तक खरीदारी हुई।

आज भी खुद बनाती हैं मेरे लिए खाना

सहगल होटल के मालिक यशपाल सहगल करवाचौथ की बात सुनते ही उत्साहित होकर बोले कि मेरी उम्र 79 वर्ष है और 1963 में शशि मेरी हमसफर बनी थीं। पहले मां के हाथ का खाना मिला, शादी के बाद पत्नी ने वह जिम्मेदारी ले ली। आज भी वह मेरे लिए खुद अपने हाथ से खाना बनाती हैं। जिंदगी के तमाम सुख-दुख में हमेशा मेरे साथ खड़ी रही, बड़ी हिम्मत मिली। आज वो मेरे लिए करवाचौथ का व्रत रहेंगी और यही चाहता हूं, हमारा साथ हमेशा बना रहे।

60 साल से रख रही करवाचौथ व्रत

रामपुर गार्डन में रहने वाले पूर्व मेयर राजकुमार अग्रवाल की शादी को 60 बरस पूरे हो गए। 83 वर्ष के राजकुमार अग्रवाल बताते हैं कि उनकी पत्नी सत्यवती इस बार 60वीं बार उनके लिए करवाचौथ का व्रत रखेंगी। उनके साथ ने जीवन की कई मुश्किलों को बेहद आसान बना दिया। हरकदम पर मेरा साथ दिया। घर-परिवार को संभाला। उनकी ईश्वर के प्रति अगाध श्रद्धा का ही फल है कि उनकी चार पीढि़यां एक साथ रहती हैं। उन्होंने परिवार में संस्कार गढ़े, सभी का हमेशा ध्यान रखती हैं।

सुबह चार बजे सुहागन महिलाएं देती है सरगई

माडल टाउन में रहने वाले 70 वर्षीय सूरज प्रकाश भाटिया और उर्मिला भाटिया (62) अनूठे तरह से करवाचौथ मनाते आ रहे हैं। 45 सदस्यों के भाटिया परिवार में 10 शादीशुदा जोड़े हैं। सुबह चार बजे परिवार की सुहागन महिलाएं एक-दूसरे को सरगई देती हैं। पत्नी को उनकी पसंद का उपहार देकर पति उनके प्रति अपना स्नेह दिखाते हैं। भाटिया परिवार की इस परंपरा को बरकरार रखने में रीता और मिंटू ने अहम भूमिका है। रीता भाटिया ने बताया कि करवाचौथ पर सभी शादीशुदा जोड़े घर के आंगन में इकट्ठा होते हैं। उर्मिला भाटिया ने शादी के बाद ससुराल में रहकर बीकाम, एमकाम और बीएड तक पढ़ाई की। टीचर की जाब करने के साथ ही उन्होंने पूरे परिवार को एक सूत्र में पिरोये रखा।

खंडेलवाल परिवार में पति भी रहते हैं करवाचौथ व्रत

शहर में एक ऐसा परिवार है जिसमें पत्नी की लंबी उम्र के लिए पति करवाचौथ का व्रत रखते हैं। सूरजभान कालेज के खंडेलवाल परिवार में यह अनूठी परंपरा चल रही है। प्रेमनाथ खंडेलवान (65) और उनकी पत्नी रानी देवी (60) एक साथ करवाचौथ का व्रत रहते हैं। उनके बेटा-बहू आनंद खंडेलवाल-श्वेता, अमित-निधि, पुनीत-शुचि परिवार की परंपरा को सादगी से निभा रहे हैं। इस दिन परिवार की शादीशुदा महिलाओं के अलावा उनके पति भी व्रत रखते हैं। रात को चंद्रमा निकलने के बाद ही एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर व्रत खोला जाता है। इस बार नवविवाहित जोड़े राघव और श्रेया के लिए यह पहला करवाचौथ का त्यौहार कुछ खास होने वाला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें