ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश25 नवंबर से भरे जाएंगे रुहेलखंड विवि के मुख्य परीक्षाफार्म

25 नवंबर से भरे जाएंगे रुहेलखंड विवि के मुख्य परीक्षाफार्म

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के मुख्य परीक्षा फार्म 25 नवंबर से भरे जाएंगे। इंप्रूवमेंट की सभी कक्षाओं के परिणाम जारी करने के बाद विवि ने मुख्य परीक्षा फार्म भरवाने की कवायद शुरू कर दी है। आगामी परीक्षा...

25 नवंबर से भरे जाएंगे रुहेलखंड विवि के मुख्य परीक्षाफार्म
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीThu, 16 Nov 2017 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के मुख्य परीक्षा फार्म 25 नवंबर से भरे जाएंगे। इंप्रूवमेंट की सभी कक्षाओं के परिणाम जारी करने के बाद विवि ने मुख्य परीक्षा फार्म भरवाने की कवायद शुरू कर दी है। आगामी परीक्षा समिति की बैठक में मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को केंद्र बनाने के मानक भी तय होंगे। विवि शासन की मंशा के अनुसार स्वकेंद्र परीक्षा खत्म करने से होने वाले प्रभाव का भी परीक्षण करेगा।

इस साल प्राइवेट परीक्षार्थियों की अधिक संख्या को देखते हुए विवि प्रशासन ने फैसला किया था कि ज्यादा से ज्यादा सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को प्राइवेट परीक्षा केंद्र बनाया जाए। इसके लिए कॉलेजों से आवेदन भी मांगे गए थे। 100 के करीब प्राइवेट कॉलेजों ने प्राइवेट परीक्षार्थियों का केंद्र बनाए जाने की अनुमति मांगी है। अधिक संख्या की वजह से विवि ने केंद्र निर्धारण के लिए नए सिरे से मानक तय करने का फैसला किया है। परीक्षा समिति की इस सप्ताह होने वाली बैठक में विश्वविद्यालय नए मानकों पर मुहर लगाएगा। इन पर खरे उतरने वाले प्राइवेट कॉलेजों को ही सेंटर बनाया जाएगा। वहीं, विवि के अफसर यह अध्ययन करने में भी जुटे हैं कि 515 कॉलेजों वाले रुहेलखंड विश्वविद्यालय में स्वकेंद्र परीक्षा प्रणाली खत्म होने में क्या अड़चन है। विवि सूत्रों का कहना है कि प्राइवेट कॉलेजों को स्वकेंद्र न बनाने पर परीक्षा कराने में विवि को खासी मुश्किल होगी। उन्हें कॉलेजों के विरोध से भी जूझना होगा। परीक्षा समिति की बैठक में इसका हल निकालने की कोशिश होगी। दरअसल, पिछले साल करीब 350 कॉलेज परीक्षा केंद्र बने थे और इनमें से ज्यादातर स्वकेंद्र थे। इस साल केंद्रों की संख्या बढ़ भी सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें