ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशवेस्ट यूपी को पछाड़कर खीरी का किसान गन्ना में नम्बर वन

वेस्ट यूपी को पछाड़कर खीरी का किसान गन्ना में नम्बर वन

उत्तर प्रदेश में गन्ना बेल्ट कहे जाने वाले वेस्ट यूपी को पछाड़कर तराई इलाके के किसान ने अपना परचम बुलंद किया है। खीरी जिले के किसान अचल मिश्रा ने पूरे यूपी में सबसे ज्यादा गन्ना पैदा करने का रिकॉर्ड...

वेस्ट यूपी को पछाड़कर खीरी का किसान गन्ना में नम्बर वन
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीSat, 21 Apr 2018 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में गन्ना बेल्ट कहे जाने वाले वेस्ट यूपी को पछाड़कर तराई इलाके के किसान ने अपना परचम बुलंद किया है। खीरी जिले के किसान अचल मिश्रा ने पूरे यूपी में सबसे ज्यादा गन्ना पैदा करने का रिकॉर्ड तैयार किया है। उनको गन्ना आयुक्त और राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अध्यक्ष ने इस बात का सर्टिफिकेट दिया है। पूरे यूपी में जिन दो किसानों को गन्ना उत्पादन के लिए पुरस्कार दिया जाना है, उसमें पहले नंबर पर खीरी है और नंबर दो पर बुलंदशहर है।

वैसे तो उत्तर प्रदेश में वेस्ट यूपी को गन्ना बेल्ट कहा जाता है। यहां के किसान बेहतर तरीके से गन्ना पैदा करते हैं, लेकिन गन्ना बेल्ट के दबदबे को इस बार खीरी जिले ने तोड़ दिया है। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अध्यक्ष गन्ना आयुक्त संजय आर भुस रेड्डी ने पूरे प्रदेश में गन्ने की पैदावार को लेकर सर्वे कराया। इस सर्वे के नतीजे आ चुके हैं सर्वे के मुताबिक बिजुआ के किसान अचल मिश्रा ने एक हेक्टेयर में 3296 कुंतल गन्ना पैदा करने का रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड यूपी में पहले स्थान पर है। दूसरे नंबर पर बुलंदशहर के किसान धर्मेंद्र सिंह रहे हैं।खीरी के किसान असल मिश्रा के लिए खेती एक जुनून है। अपनी प्लानिंग और तकनीक के बूते चलने गन्ने की खेती में उन्होंने तमाम प्रयोग किए हैं। उनके प्रयोगों के नतीजतन रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है। आमतौर पर एक हेक्टेयर में 1200 कुंतल तक गन्ने की पैदावार होती है लेकिन अचल के खेत में पैदावार 3296 तक पहुंच गई है। किसान अचल मिश्रा ने बताया कि गन्ना उत्पादन की उनकी अपनी तकनीक है। वह बुवाई के समय गन्ने के बीच तीन से चार फिट की दूरी रखते हैं, जिससे गन्ने को विकसित होने में मदद मिले। इसके अलावा 12 से 14 बार सिंचाई करते हैं, जिससे गन्ना सूखने न पाए। सबसे अहम यह कि वह बढ़ रहे गन्ने को आपस में बांध देते हैं, जिससे यह गन्ना आंधी आदि में गिरे नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें