DA Image
2 जून, 2020|11:14|IST

अगली स्टोरी

प्रभु के कहने पर बरेली में दिन-रात पशु-पक्षियों की सेवा कर रहे कृष्ण मुरारी

krishna murari serving animals and birds day and night in bareilly at the behest of the lord

किसी ने सही कहा है, यदि प्रभु से लगन लग गई तो व्यक्ति अपने सांसारिक भौतिक सुखों को त्याग कर प्रभु की धुन में रम जाता है। बेसहारा और बेजुबान की सेवा ही उसे सबसे बड़ा कर्म और धर्म लगती है। ऐसा ही कृष्ण मुरारी के साथ हुआ। 10 साल की उम्र में घर छोड़ दिया।

संत के रूप में एकांत जीवन व्यतीत करने लगे सीबीगंज में अपना आश्रम बना लिया। उनके आश्रम में प्रतिदिन हजारों की संख्या में पक्षियों और बंदरों को दाना पानी दिया जाता है। पिछले कई दिनों से कृष्ण मुरारी रामगंगा पर जाकर बंदरों को 100 से 150 दर्जन केले खिलाते हैं। उन्होंने पूरी गाड़ी केले की खरीद ली है।

गुरु कृष्ण मुरारी का ओम विष्णु हरि घटघट वासी के नाम से महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज के सामने सीबीगंज में आश्रम है। कृष्ण मुरारी कहते हैं, मैं मूल रूप से एटा का रहने वाला हूँ। लेकिन बचपन में ही प्रभु से लगन लग गई। कासगंज में सैकड़ों बीघा जमीन छोड़कर चले आए। यहां आश्रम बना लिया। 24 घंटे में आधा गिलास पानी पीकर प्रभु का गुणगान करता हूं। 

रविवार की रात 1:00 बजे मुझे भगवान विष्णु ने स्वप्न दिया। कहा भक्त तुमने अन्न जल त्याग दिया है। मगर जो पशु पक्षी है। वह भूखे हैं। उनको भोजन कराओ।बस प्रभु के मार्ग दर्शन से ही पशु पक्षी प्रेम की भावना जगी। और मैं प्रतिदिन 30 से 40 किलो दाल, गेहूं, चावल, बाजरा अपने आश्रम में पक्षियों को खिला देता हूं।

हजारों की संख्या में कबूतर, चिड़ियां, तोते आते हैं। इस तरह से व्यवस्था बना दी है, जिससे किसी भी समय पक्षी हमारे आश्रम में आए और वह भर पेट खाएं। दो दिन हो गए हैं। मैं रामगंगा पर जाकर बन्दरो के लिए केले खिलाता हूं। पूरी गाड़ी को ही खरीद लिया है। प्रतिदिन 100 से 150 दर्जन केले बंदरों को अपने हाथों से खिला देता हूं।

इसमें मुझे आत्म संतुष्टि मिलती है। क्योंकि, लॉकडाउन का समय चल रहा है। पब्लिक आ नहीं रही है। इसलिए बंदरों को वहाँ खाने की दिक्कत आने लगी है। इसलिए मैं रोज वहां जाकर बंदरों के लिए केले खिलाता हूं। मैंने अपने जीवन में पशु पक्षियों की सेवा करने को ही कर्म मान लिया है। प्रभु का गुणगान करता हूं। प्रभु की भक्ति में लीन रहता हूँ।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Krishna Murari serving animals and birds day and night in Bareilly at the behest of the Lord