ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमीरगंज के कैंसर प्रभावित 25 गांवों में जल निगम लगायेगा 35 टीटीएसपी

मीरगंज के कैंसर प्रभावित 25 गांवों में जल निगम लगायेगा 35 टीटीएसपी

कैंसर से जूझ रहे 25 गांवों के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने को जल निगम 35 टीटीएसपी लगायेगा। मीरगंज के विधायक बहरोली में विधायक निधि से17 लाख की...

मीरगंज के कैंसर प्रभावित 25 गांवों में जल निगम लगायेगा 35 टीटीएसपी
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीSat, 24 Oct 2020 03:12 AM
ऐप पर पढ़ें

कैंसर से जूझ रहे 25 गांवों के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने को जल निगम 35 टीटीएसपी लगायेगा। मीरगंज के विधायक बहरोली में विधायक निधि से17 लाख की राशि से टीटीएसपी लगवा चुके हैं ।

मीरगंज क्षेत्र के 25 गांवों के ग्रामीण 15 सालों से कैंसर से असमय मौत के मुंह में समा रहे हैं । जल निगम द्वारा गत दिनों इन गांवों के हैंड पम्पों के पानी की कराई जांच में भूमिगत पानी बेहद प्रदूषित निकला था।

हिन्दुस्तान ने कैंसर से तिल-तिल हो रही मौतों का मामला उठाकर ग्रामीणों को प्रदूषित पानी से छुटकारा दिलाने को अभियान चलाया था। हिन्दुस्तान के मामले को प्रमुखता से उठाने पर विधायक डा डी सी वर्मा ने कैंसर से सर्वाधिक प्रभावित गांव बहरोली में गत दिनों अपनी निधि की 17 लाख की धनराशि से टीटीएसपी का निर्माण कराया था।

विधायक की पहल पर जल निगम कैंसर प्रभावित गांवों में 35 टीटीएसपी का निर्माण करायेगा। विधायक ने बताया जल निगम ने 35 टीटीएसपी लगाने को मंजूरी प्रदान कर दी है। 35 टीटीएसपी कैंसर प्रभावित 25 गांवों में स्थापित की जायेंगी ।जल निगम के मुख्य अभियंता डीपी शुक्ला से बात हुई है। शीघ्र ही धनराशि जारी हो जायेगी।

टीटीएसपी में भूमिगत बोरिंग से पानी लेकर आर्सेनिक रिमूवल यूनिट से होकर टैंक में एकत्र किया जाता है। आर्सेनिक रिमूवल यूनिट पानी में मौजूद आर्सेनिक एंव फ्लोराइड को निकाल कर पानी को साफ करता है। साफ पानी को स्टैंड पोस्ट पर लगी टोंटी से लोगों को उपलब्ध कराया जाता है। एक यूनिट लगभग 500 लोगों को पेयजल उपलब्ध कराती है। टीटीएसपी सौरभ ऊर्जा से चलती हैं।

कैंसर प्रभावित गांव

बहरोली, गोरा लोकनाथपुर, हेमराजपुर, सिरौधी अंगदपुर, भैरपुरा, अस्तपुर, कपूरपुर, समसपुर, तिलमास, अम्बरपुर, लभेड़ा पुरोहित, ठिरिया बुर्जग, मोहम्मदगंज, सिंगरा, फिरोजपुर, मीरापुर आदि।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें