DA Image
24 फरवरी, 2020|9:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बढ़ते तनाव ने बिगाड़ी पुलिस वालों की सेहत, अब तो नींद भी बड़बड़ाने लगी बरेली पुलिस 

increasing stress deteriorated the health of the police now even the bareilly police started to slee

लंबी डयूटी, बढ़ते काम के दबाव और पारिवारिक चिंता ने पुलिस वालों की सेहत बिगाड़ दी है। बढ़ते तनाव की वजह से दरोगा जी नींद में बड़बड़ाते हैं और चिल्लाने लगते हैं। पत्नी और बच्चों को बात बात पर डांटते और झिड़क देते हैं। पुलिस वालों में अनिद्रा, तनाव, शुगर और बीपी की बीमारी बढ़ती जा रही है। इसका खुलासा हाल ही में पुलिस लाइन में तनाव प्रबंधन को लेकर हुई कार्यशाला में हुआ। दरअसल एडीजी अविनाश चंद्र, डीआईजी राजेश पांडेय और एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय की मौजूदगी में नागपुर से आये नेशनल एजुकेशन नागपुर के डाक्टर नीलेश चारपे ने पुलिस वालों के स्वास्थ्य के संबंध में जांच की।

तनाव प्रबंधन पर आयोजित कार्यशाला में पुलिस वालों की सेहत के बारे में पूछताछ की। कई ऐसे पुलिस वाले थे। जो पति और पत्नी दोनों पुलिस महकमे में हैं। एक दरोगा ने बताया कि उन्हें रात को नींद नहीं आती है। चिड़चिड़ापन हो गया। मामूली छोटी सी बात पर बच्चों और पत्नी को डांट देते हैं। उन पर चीखते हैं। अधिकांश पुलिस वाले तमाम बीमारियों से घिरे पाये गये। जिस पर डाक्टर नीलेश ने उन्हें मेडिटेशन करने, लंबी आयु और स्वस्थ शरीर के लिये लहसुन, प्याज, अमरूद, रीठा का उपयोग करने की सलाह दी है।

पुलिस कर्मियों को सुबह जरूर मेडिटेशन करना चाहिये। लंबी डयूटी, काम का दबाव और बिगड़ती दिनचर्या जीवन शैली में शरीर का ध्यान रखने की बहुत अधिक आवश्यकता है। एक साल में रेंज में कईयों की आन डयूटी गंभीर बीमारियों से मौत हो गई।    
राजेश पांडेय, डीआईजी

महायोग में मानसिक स्वास्थ्य के लिये ध्यान और प्राणायाम करें। शारीरिक स्वास्थ्य के लिये आसन, संतुलित व्यवहार के लिये अष्टांग योग, ऊर्जा के लिये पावर योगा और वजन को नियंत्रित करने के लिये विन्यासा योग और आयंगर योग करें। 
ममता दीक्षित, इंटरनेशनल योगा टीचर 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Increasing stress deteriorated the health of the police now even the Bareilly police started to sleep