Former Finance Minister Arun Jaitley is no more - स्मृति शेष : बरेली की शबीना की आवाज बने थे पूर्व वित्तमंत्री जेटली DA Image
14 नबम्बर, 2019|12:02|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मृति शेष : बरेली की शबीना की आवाज बने थे पूर्व वित्तमंत्री जेटली  

जब तीन तलाक ने कानून की शक्ल नहीं ली थी उस वक्त बरेली की तीन तलाक व हलाला  पीड़िता शबीना की आवाज अरुण जेटली बने  थे। अरुण जेटली ने शबीना के दर्द को  सोशल मीडिया पर ब्लॉग के जरिये जगजाहिर  किया था। हुक्मरान और पब्लिक को तीन तलाक जैसी कुप्रथा को खत्म करने के लिए सोचने पर मजबूर किया था। 

अरुण जेटली अब इस दुनिया में नहीं रहे पर  तीन तलाक पीड़िताओं को लेकर उनके दिल में  जो हमदर्दी रही उसे आज बरेली की शबीना  जैसी कई अन्य तलाक पीड़िताएं याद कर रही  हैं। हालांकि, शबीना को अभी न्याय नहीं मिल  पाया है लेकिन कानून बनने के बाद उसे उम्मीद जरूर जगी है। अरुण जेटली ने शबीना  को लेकर अपने ब्लॉग में लिखा था कि क्या  बरेली के निकाह-हलाला कांड ने आपकी अंतरात्मा को चोट नहीं पहुंचाई। 21वीं सदी में  ऐसी घटनाएं हर आदमी का सिर शर्म से  झुका देती हैं लेकिन राहुल गांधी और उनकी  मंडली ट्रिपल तलाक बिल को खत्म करने की  बात करती है। उनके इस ब्लॉग के वायरल  होने के बाद तीन तलाक पर देशभर में बहस  तेज हो गई थी। 

ये था मामला  

किला इलाके के गढ़ी चौकी की रहने वाली  शबीना का निकाह 2009 में बानखाना निवासी  वसीम हुसैन से हुआ था। शादी के बाद जब  महिला को बच्चा नहीं हुआ तो उसके साथ मारपीट होने लगी और 2011 में उसके पति ने  उसे तलाक देकर घर से निकाल दिया।  जिसके बाद महिला को दोबारा अपने शौहर के  साथ रहने के लिए ससुर जमील हुसैन के  साथ हलाला करना पड़ा लेकिन कुछ दिन साथ  रहने के बाद महिला को उसके शौहर ने 4  जनवरी 2017 में दोबारा तलाक दे दिया और  अब उसके देवर मुन्ना उर्फ जावेद के साथ  हलाला की बात कर रहे थे।

हाई कोर्ट में है मामला

आला हजरत हेल्पिंग सोसाइटी की अध्यक्ष निदा खान के साथ शबीना इंसाफ के लिए  लड़ाई लड़ रही हैं। हाई कोर्ट में अगले माह  तारीख है। उम्मीद है कि इस तारीख में कुछ  बेहतर होगा। गढ़ी चौकी में शबीना अपनी बहन और मां जुबैना के साथ रहती हैं। उनके  पिता नहीं हैं। किसी तरह मेहनत कर घर खर्च चलता है।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Former Finance Minister Arun Jaitley is no more