ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरुहेलखंड विश्वविद्यालय के पांच सचल दस्ते 322 केंद्रों पर रखेंगे नजर

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के पांच सचल दस्ते 322 केंद्रों पर रखेंगे नजर

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं। नकलविहीन परीक्षा के लिए विवि ने पांच सचल दस्ते बनाए हैं। कंट्रोल रूम को एक्टिव कर दिया है। दो कॉलेजों का केंद्र आईपी एड्रेस न...

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के पांच सचल दस्ते 322 केंद्रों पर रखेंगे नजर
बरेली | प्रमुख संवाददाताMon, 24 Feb 2020 11:34 AM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं। नकलविहीन परीक्षा के लिए विवि ने पांच सचल दस्ते बनाए हैं। कंट्रोल रूम को एक्टिव कर दिया है। दो कॉलेजों का केंद्र आईपी एड्रेस न देने पर निरस्त कर दिया गया। उनके छात्रों को दूसरे केंद्रों पर शिफ्ट कर दिया। हालांकि अब भी सैकड़ों ऐसे छात्र हैं जिनका परीक्षा में शामिल होना कॉलेजों की लापरवाही से मुश्किल में फंस गया है। 

रुहेलखंड विवि की मुख्य परीक्षाओं के लिए 322 परीक्षा केंद्र बने हैं जिन पर 4.50 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। अकेले बरेली कॉलेज में ही करीब 50 हजार परीक्षार्थी स्नातक और परास्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा में नकल रोकने के लिए विवि और प्रशासन दोनों ने कंट्रोल रूम बनाए हैं। कॉलेजों की रोजाना की रिपोर्ट सीधे शासन को जाएगी। इसमें नकलचियों की संख्या भी शामिल होगी। विवि ने नकल पर नकेल के लिए 4 जिलावार दस्ते बनाए हैं। इसमें हर दो जिलों पर एक दस्ता शामिल है। वहीं एक केंद्रीय दस्ता भी तैयार किया गया है। यह किसी भी जिले में जाने के लिए स्वतंत्र होगा। छात्राओं की तलाशी के लिए हर दस्ते में एक महिला शिक्षक को भी शामिल किया गया है जिससे उनकी भी तलाशी ली जा सके। पूर्व में महिला शिक्षक के न होने पर सचल दस्ते को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। 

सात दिनो बाद बदले जाएंगे दस्तों के सदस्य

रुहेलखंड विवि अब तक परीक्षाओं के लिए हर 15 दिन पर दस्ते बदलता था लेकिन इस साल से हर सात दिन बाद दस्तों के सदस्यों को बदल दिया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि टीम के मूवमेंट की जानकारी केवल कुलपति और परीक्षा नियंत्रक को ही होगा। किसी कॉलेज में नकल की सूचना पर आसपास मौजूद दस्तों को वहां भेजा जाएगा। 

दस्ते जाएंगे तो सबसे पहले देखेंगे प्राचार्य को

उड़न दस्ते छापेमारी के दौरान प्राचार्य की मौजूदगी को प्राथमिकता से देखेंगे। ऐसा इसलिए कि कई कॉलेजों की शिकायत है कि उन्होंने केवल कागजों पर प्राचार्य की नियुक्ति कर रखी है। कक्ष निरीक्षकों का अनुमोदन भी सचल दस्ते देखेंगे। गैरअनुमोदित शिक्षकों के मिलने पर उनको बाहरी आदमी माना जाएगा और सेंटर के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति सचल दस्ता करेगा।

सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। नकल रोकने के लिए विवि ने 5 दस्ते बनाए हैं। प्रशासन की टीम अलग से जांच करेगी। दो केंद्रों को आईपी एड्रेस न देने के कारण निरस्त कर दिया गया है। 
डॉ. संजीव सिंह, परीक्षा नियंत्रक  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें