DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  घर चलाने को खर्च कर डाले एफडी-पीएफ फंड

बरेलीघर चलाने को खर्च कर डाले एफडी-पीएफ फंड

हिन्दुस्तान टीम,बरेलीPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:21 AM
घर चलाने को खर्च कर डाले एफडी-पीएफ फंड

कोरोना काल में लोगों की आमदनी घटी तो घर चलाने को लोग बचत पर ही कैंची चलाने लगे। अप्रैल-मई में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ गया। लोग अपनी एफडी तुड़वाने पर भी मजबूर हो गए। पीएफ फंड से भी काफी पैसा निकाला जा रहा है।

कोरोना काल में रोजगार के साधन घट गए। स्वरोजगार में जुटे लोगों की भी आमदनी घटती चली गई। निजी क्षेत्र में अच्छे-अच्छे पैकेज पर जॉब कर रहे लोगों को भी खाली बैठने पर मजबूर होना पड़ा। घर के खर्च निकालने कठिन हुए तो लोगों को अपनी बचत याद आने लगी। सबसे ज्यादा संकट उन लोगों पर आया जो लोन की किस्तें भर रहे हैं। रोजगार जाने से किश्तें भरना कठिन हुआ तो लोगों ने एफडी तोड़-तोड़ कर कर्ज चुका डाले। छोटे-छोटे खर्च निकालने के लिए लोगों की क्रेडिट कार्ड पर निर्भरता काफी बढ़ गई। तमाम लोगों के क्रेडिट कार्ड अधिक खर्च के कारण डिफाल्टर की श्रेणी में आ गए।

पीएफ फंड पर सबसे अधिक नजर

पिछले वर्ष की तरह इस बार भी आर्थिक दबाव में लोगों ने पीएफ फंड का जमकर इस्तेमाल किया है। कोविड-19 की पहली लहर में पीएफ क्लेम में करीब 20 फीसदी की वृद्धि हुई थी। इस बार यह बढ़कर 30 फीसदी तक हो चुकी है।असिस्टेंट कमिश्नर पीएफ बीएम कांडपाल ने बताया, बरेली और मुरादाबाद मंडल में लगभग छह लाख पीएफ खाता धारक हैं। ऑनलाइन क्लेम का 72 घंटे में निस्तारण किया जा रहा है।

माह-कोविड क्लेम-पीएफ भुगतान

फरवरी-1350-24586249

मार्च-1664-31064945

अप्रैल-1350-25089902

संबंधित खबरें