ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशकार्बन शून्य करने को किसान लगाएंगे पेड़, सरकार देगी पैसा

कार्बन शून्य करने को किसान लगाएंगे पेड़, सरकार देगी पैसा

कार्बन शून्य करने के लिए पौधरोपण करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। किसानों की जमीन पर लगे यूकेलिप्टस, पॉपुलर, सागौन और आम के पेड़ों का...

कार्बन शून्य करने को किसान लगाएंगे पेड़, सरकार देगी पैसा
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,बरेलीWed, 25 May 2022 01:50 AM
ऐप पर पढ़ें

कार्बन शून्य करने के लिए पौधरोपण करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। किसानों की जमीन पर लगे यूकेलिप्टस, पॉपुलर, सागौन और आम के पेड़ों का डाटा तैयार किया जा रहा है। चार साल के पेड़ों का रिकार्ड बनेगा। इसके बाद प्रति पेड़ 100 से 150 रुपये किसान के बैंक खाते में भेजे जाएंगे।

दिल्ली की टेरी संस्था के डायरेक्टर जेबी शर्मा और मुख्य वन संरक्षक ललित वर्मा ने मंगलवार को विकास भवन सभागार में वन कर्मियों के साथ बैठक की। बताया गया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार ने कार्बन फाइनेंस योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य वर्ष 2050 तक देश को कार्बन शून्य बनाना है। ऐसे में पौधरोपण करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि के तौर पर आर्थिक सहायता दी जाएगी। वन कर्मियों के नेतृत्व में 15 मई से पेड़ों का डाटा कलेक्शन कराया जा रहा है। 2018 से 2021 तक किसानों द्वारा लगाए गए पॉपुलर, सागौन, यूकेलिप्टस और आम पेड़ों की डाटा फीडिंग की जा रही है। डाटा में किसान का बैंक एकाउंट, गाटा संख्या, पेड़ों की संख्या और प्रजाति दर्ज होगी। डाटा फिडिंग सेंट्रल स्तर पर अपडेट होगी, जिसमें पता चल जाएगा कि संबंधित गाटा संख्या में इतने पौधे लगाए गए। डाटा फीडिंग के 18 महीने बाद किसानों के बैंक खाते में पैसा भेजा जाएगा। बैठक में वन संरक्षक विजय सिंह, एसडीओ एसके अमरेश, रेंजर वैभव चौधरी, रवींद्र सक्सेना के साथ ही बदायूं, पीलीभीत और शाहजहांपुर के वन कर्मी मौजूद रहे।

epaper