ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरुहेलखंड विश्वविद्यालय की 20 से ही होगी परीक्षा, दो घंटे का होगा प्रश्न-पत्र

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की 20 से ही होगी परीक्षा, दो घंटे का होगा प्रश्न-पत्र

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं 20 अगस्त से होंगी। गुरुवार को परीक्षा के लिए बनी कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। परीक्षा दो घंटे की होगी और तीन पालियों में आयोजित की जाएगी।...

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की 20 से ही होगी परीक्षा, दो घंटे का होगा प्रश्न-पत्र
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीThu, 23 Jul 2020 08:52 PM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं 20 अगस्त से ही होंगी। गुरुवार को परीक्षा के लिए बनी कमेटी की बैठक में इस तारीख पर मुहर लग गई। दो घंटे की परीक्षा तीन पालियों में होगी। अब प्रश्न पत्र को नए सिरे से डिजाइन किया जाएगा। उधर, रुहेलखंड यूनिवर्सिटी शिक्षक संघ (रुटा) ने 20 अगस्त से होने वाली परीक्षाओं का विरोध कर दिया है। रुटा ने ऐतराज जताया है कि कोरोना संक्रमण काल में परीक्षा से शिक्षकों को खतरा है।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने तीन दिन पहले 20 अगस्त से परीक्षा प्रस्तावित की थी। इस पर अंतिम मुहर के लिए 23 जुलाई को मीटिंग हुई। इसमें कुलपति, परीक्षा नियंत्रक सहित कमेटी के सदस्य शामिल हुए। बैठक में 20 अगस्त से परीक्षा कराने पर सहमति बन गई। तय हुआ कि परीक्षा में तीन घंटे के बजाय 2 घंटे का पेपर होगा। विवि ने फैसला किया है कि परीक्षा कार्यक्रम कुछ इस तरह से बनाया जाएगा कि बड़े पेपर के दिनों में उसके साथ छोटे पेपर नहीं लगाए जाएंगे जिस दिन बड़ा पेपर नहीं होगा उस दिन कई छोटे पेपरों की परीक्षा कराई जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। विवि ने तय किया है कि जब मुख्य परीक्षाएं समाप्ति की दौर में होंगी तो प्रोफेशनल कोर्स और सेमेस्टर की परीक्षाएं भी शुरू कराई जाएंगी। दूसरी ओर कमेटी ने संस्तुति की है कि बड़े पेपर के दिन रेगुलर और प्राइवेट की परीक्षाएं अलग-अलग कराई जाएं। इन सभी सुझावों को परीक्षा समिति की मीटिंग में रखकर पास कराया जाएगा। दूसरी ओर 27 अगस्त से मूल्यांकन फिर से शुरू करने की तैयारी है।

छात्रों को लेकर आना होगा सेनेटाइजर और मास्क : परीक्षा देने के लिए आने वाले छात्रों को मास्क पहनकर और सेनेटाइजर लेकर आना होगा। इसके बिना उनको परीक्षा केंद्र में प्रवेश ही नहीं मिलेगा। एडमिड कार्ड चेकिंग के दौरान मास्क पहनना होगा और सेनेटाइजर भी दिखाना होगा। इसको छात्रों के प्रवेशपत्र भी मार्क किया जाएगा।

सेनेटाइजर के लिए कॉलेजों को मिलेगी एकमुश्त रकम : कॉलेजों को सेनेटाइजर के लिए विवि एकमुश्त रकम देगा। इसके लिए तीन कैटेगिरी बनाई गई हैं। बड़े कॉलेज को 5000, मध्यम कॉलेज को 2000 और छोटे कॉलेज को 1000 रुपये सेनेटाइजर के लिए दिए जाएंगे। इसको क्लासरूम के बाहर और चेकिंग प्वाइंट पर रखे जाएंगे।

आंतरिक परीक्षाएं कराएंगे प्रैक्टिकल : परीक्षाओं में जो प्रेक्टिकल होने हैं उसमें कोरोना की वजह से बाह्य परीक्षकों के न आने का भी रास्ता निकाला गया है। अब प्रैक्टिकल परीक्षाएं आंतरिक परीक्षक ही करा सकेंगे। यह प्रस्ताव भी मीटिंग में पास कर लिया गया।

कमेटी देगी प्रश्नपत्र के नए पैटर्न पर सुझाव : दो घंटे का पेपर होने के कारण जो प्रश्नपत्र बनेगा उसमें प्रश्नों की संख्या कम की जाएगी। दरअसल, पेपर में ऑब्जेक्टिव, शार्ट और लांग क्वेश्वन होते हैं। अब पेपर दो घंटे का होगा तो इसकी संख्या भी कम करनी होगी। ऐसे में एक विशेषज्ञ कमेटी बनाई गई है। इनसे दो दिन में जवाब मांगा गया है। इस तरह से विवि कैंपस की परीक्षा भी एकरूपता बनाकर की जाएगी।

20 अगस्त से परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। दो घंटे का पेपर होगा। इसके लिए एक विशेषज्ञ कमेटी बनी है जो पेपर के पैटर्न पर सुझाव देगी। कमेटी के सुझावों को परीक्षा समिति की बैठक में रखकर पास कराया जाएगा।

डॉ. संजीव सिंह, परीक्षा नियंत्रक

-- 20 से परीक्षा का फैसला विवि ने गलत लिया है। कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। शिक्षकों की सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।इसको लेकर विवि को विरोध जता दिया गया है। रुटा इसपर आंदोलन भी कर सकती है।

डॉ. स्वदेश सिंह, रुटा महामंत्री

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें