ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशनवजात बच्चों की नाभि में न लगाएं तेल-पाउडर

नवजात बच्चों की नाभि में न लगाएं तेल-पाउडर

भारत देश में पूरे विश्व में सबसे ज्यादा शिशु मृत्यु होती है। नवजात शिशुओं की मृत्यु के आंकड़े सिर्फ कुछ सावधानियां रखकर ही कम किए जा सकते हैं। यह बातें रविवार को आइएमए में चल रही एनएनएफ यूपी निकोआन की...

नवजात बच्चों की नाभि में न लगाएं तेल-पाउडर
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीMon, 21 Oct 2019 02:13 AM
ऐप पर पढ़ें

पूरे विश्व में सबसे ज्यादा शिशु मृत्यु भारत में होती है। नवजात शिशुओं की मृत्यु के आंकड़े सिर्फ कुछ सावधानियां रखकर ही कम किए जा सकते हैं। यह बातें रविवार को आइएमए में चल रही एनएनएफ यूपी निकोआन की कार्यशाला के दूसरे दिन विशेषज्ञों ने कहीं। कार्यशाला में नवजात शिशुओं की बेहतर देखरेख, उन्हे संक्रमण व बीमारियों से बचाने के साथ चिकित्साजगत की अत्याधुनिक मशीनों से नवजात के बेहतर इलाज के बारे में जानकारी दी गई। कार्यशाला का आयोजन डेवलपमेंटली सपोर्टिव केयर (डीएससी) फाउंडेशन फार न्यूबार्न एंड चिल्ड्रेन की ओर से किया गया।

कार्यशाला में बताया गया कि लगातार बेहतर हो रही चिकित्सा सुविधाओं से असमय मरने वाले कई बच्चों की जान बचाई जा सकती है। वर्तमान में नई वेंटीलेटर मशीनें बहुत ही कम दाम पर बाजार में उपलब्ध हैं। इनका प्रयोग भी आसान है। इन अत्याधुनिक मशीनों की मदद से नवजात बच्चों का इलाज बेहतर तरीके से हो सकता है। शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में यह मशीनें वरदान सबित हो रही हैं। कार्यशाला में बताया गया कि नवजात बच्चों में संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है। सावधानी बरतने पर उन्हे संक्रमण से बचाया जा सकता है। अक्सर देखने में आता है कि बच्चों की नाभि में तेल, पाउडर जैसी चीजें लगाई जाती हैं जिससे बच्चों में संक्रमण फैल जाता है। पुराने जमाने में बच्चों की नाभि पर गोबर लगा दिया जाता था जिस वजह से बच्चों में टिटनेस तक हो जाता था। कोशिश करनी चाहिए कि नवजात की नाभि को जितना सूखा रखें उतना ठीक होगा। कार्यशाला में डा. बीडी भाटिया ने कंगारू मदर केयर यूनिट की आवश्यकता से बचने के सुझाव दिए। डा. गिरीश अग्रवाल ने नवजात बच्चों को बिना वेंटीलेटर के सांस दिलवाने तथा उनकी जिंदगी बचाने के बारे में बताया। वर्कशाप में वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. अतुल अग्रवाल, डा. रवि खन्ना, डा. गिरीश अग्रवाल का सहयोग रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें