ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश डेंगू के मरीज बढ़े, आ गई इस बीमारी की दवा, जानिए पूरा मामला

डेंगू के मरीज बढ़े, आ गई इस बीमारी की दवा, जानिए पूरा मामला

सरकारी सिस्टम की बदहाली का हाल देखिए, जब जिले में मलेरिया का कहर था तो दवा मिलनी मुश्किल थी और अब डेंगू के हमले के बीच मलेरिया की दवा का अंबार लग गया है। कारपोरेशन को मई माह में मलेरिया की दवा की...

 डेंगू के मरीज बढ़े, आ गई इस बीमारी की दवा, जानिए पूरा मामला
वरिष्ठ संवाददाता,बरेलीMon, 25 Nov 2019 11:21 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी सिस्टम की बदहाली का हाल देखिए, जब जिले में मलेरिया का कहर था तो दवा मिलनी मुश्किल थी और अब डेंगू के हमले के बीच मलेरिया की दवा का अंबार लग गया है। कारपोरेशन को मई माह में मलेरिया की दवा की मांग की गई थी जो अब पूरी हो गई है। लखनऊ से मलेरिया की प्राइमाक्वीन दवा की बड़ी संख्या में सप्लाई पूरे प्रदेश में की गई है जबकि इस समय मलेरिया के मरीजों की संख्या गिनती की होती है।
बीते करीब एक साल से यह हाल चल रहा है। जिस समय दवा की जरूरत होती है, उस समय किल्लत चलती है। मांग भेजने पर कोई रिस्पांस ही नहीं मिलता। कई-कई माह बीत जाने के बाद दवा की सप्लाई हो रही है और तब तक उस बीमारी का असर ही खत्म हो चुका होता है।
अब यही हाल मलेरिया और डेंगू के साथ चल रहा है। इस साल मई माह में जिला अस्पताल से मलेरिया की दवा प्राइमाक्वीन की मांग की गई थी। मलेरिया के मरीज बीते साल की तरह ही लगातार बढ़ते जा रहे थे। अक्तूबर माह तक मलेरिया का कहर कम हो गया और डेंगू का हमला बढ़ गया। अब मलेरिया की दवा प्राइमाक्वीन की कारपोरेशन ने सप्लाई कर दी है। करीब 3 हजार प्राइमाक्वीन दवा जिला अस्पताल को भेज दी गई है। इसे स्टोर में रख दिया गया है। यही हाल प्रदेश के कई जिलों का है। अब इस दवा को अगले साल ही इलाज में उपयोग किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें