dadhikandho procession taken out in bareilly - धूमधाम से निकली बरेली की ऐतिहासिक दधिकान्धो शोभायात्रा DA Image
6 दिसंबर, 2019|8:50|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धूमधाम से निकली बरेली की ऐतिहासिक दधिकान्धो शोभायात्रा

शहर की ऐतिहासिक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी दधिकांदो शोभायात्रा रविवार को धूमधाम और भव्यता से निकली गई। सुबह से लेकर रात तक पुराने शहर में भक्तों ने भक्तिभाव से श्रीकृष्ण की झांकी का दर्शन किया और फूल बरसाकर स्वागत किया। श्रीकृष्ण की 130वीं दधिकांदो शोभायात्रा के उल्लास में लोग सराबोर रहे। चंद्र नगर धार्मिक समिति पुराना शहर ने दधिकांदो शोभायात्रा का आयोजन किया। शोभायात्रा के बाद भगवान श्रीकृष्ण की आरती हुई और लोगों को प्रसाद वितरित किया गया। 

समिति के महामंत्री दिनेश दद्दा के साथ अन्य पदाधिकारियों ने चंद्र नगर स्थित सीताराम मंदिर में पूजा की। महिलाओं ने श्री कृष्ण सिंहासन की आरती उतारी। अध्यक्ष दिनेश कुमार गुप्ता ने भगवान श्री कृष्ण का अभिषेक किया और उनकी आरती उतारी। उनके साथ मनोहर स्वरूप, रामेंद्र प्रताप गुप्ता, सभासद छंगामल मौर्य, सभासद हरि ओम कश्यप एवं धर्म जागरण के संजीव भादवा आदि ने भगवान का अभिषेक किया और आरती उतारी। उसके बाद शोभायात्रा मंदिर से आरंभ हुई और इसाइयों की पुलिया तक गई। जगह-जगह फूल बरसाकर लोगों ने स्वागत किया। भगवान श्री कृष्ण का सिंहासन, भजन मंडली बालाजी की झांकी, राधा कृष्ण की झांकी एवं भोलेनाथ की झांकी लोगों के आकर्षण का केंद्र रही। उसके बाद यात्रा वापस हुई और मौर्या मंदिर, गुलाबबाड़ी रोड नवादा शेखान, बालजती चौराहा, सहसवानी टोला, पनवड़िया, बुखारपुरा, रोहलीटोला, शहामतगंज पुलिस चौकी होते हुए सिंधु गेट से श्री सीताराम मंदिर पर संपूर्ण हुई।

लहराई तलवारें, देखती रही पुलिस

दधिकांदो शोभायात्रा में पुलिस के सामने ही जमकर तलवारें लहराई गईं। शोभायात्रा में शामिल कई युवक हाथों में नंगी तलवारे लेकर चलते रहे। बालजती चौराहे पर इन युवकों ने हवा में जमकर तलवारें लहराईं।  खास बात रही कि इस दौरान लगातार पुलिस टीम चलती रही लेकिन शस्त्र प्रदर्शन को देखकर भी नजरअंदाज करती रही। सिंधु नगर से ही हाथ में तलवार, भाले और बड़ा चाकू लिए युवकों की टोली शोभायात्रा में शामिल हो गई थी। हालांकि समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि ये युवक करतब दिखाने वाली टोली के हैं। यह शस्त्र प्रदर्शन नहीं बल्कि 130 साल पुरानी परंपरा है। 

मुस्लिम समाज ने किया शोभायात्रा का स्वागत

पनबड़िया में मुस्लिम समाज के लोगों ने जोरदार स्वागत किया। लोगों को जलपान कराया। स्वागत करने वालों में अछन अंसारी, कदीर अहमद, सवाना नदीम समेत अन्य लोग शामिल रहे।

कलाकारों ने दिखाए करतब

शोभायात्रा में कलाकारों ने हैरतअंगेज करतब दिखाए। युवक ने सीने पर ईंट रखा और दूसरे कलाकार ने उसे ईंट से उस पर प्रहार कर तोड़ दिया। इसी तरह कई अन्य करतब दिखाए गए। शोयात्रा के दौरान कई जगह कलाकारों की टोली के करतब देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटी रही। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:dadhikandho procession taken out in bareilly