ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबरेली: कोरोना जांच के लिए आई एंटीजेन किट खराब निकली, कहीं कम केस आने के पीछे ये तो नहीं वजह 

बरेली: कोरोना जांच के लिए आई एंटीजेन किट खराब निकली, कहीं कम केस आने के पीछे ये तो नहीं वजह 

कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए आई हजारों एंटीजेन किट खराब निकली है। कई दिनों से इसी एंटीजेन किट से जिले में कोविड-19 की जांच चल रही है। जांच रिपोर्ट सही नहीं आने की वजह से परेशान स्टाफ से...

बरेली: कोरोना जांच के लिए आई एंटीजेन किट खराब निकली, कहीं कम केस आने के पीछे ये तो नहीं वजह 
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,बरेलीWed, 21 Oct 2020 02:02 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए आई हजारों एंटीजेन किट खराब निकली है। कई दिनों से इसी एंटीजेन किट से जिले में कोविड-19 की जांच चल रही है। जांच रिपोर्ट सही नहीं आने की वजह से परेशान स्टाफ से पूरे मामले में सीएमओ समेत आला अधिकारियों से शिकायत की है। खराब एंटीजेन किट की शिकायत कंपनी तक भी पहुंच गई है। ऐसे में यह आशंका भी जताई जा रही है कि बीते कई दिनों से अचानक कम संक्रमित सामने आने की बड़ी वजह खराब एंटीजेन किट की जांच भी हो सकती है।

शासन की तरफ से जिलों को एंटीजेन किट की सप्लाई की जा रही है। बीते दिनों शासन की तरफ से दूसरी कंपनी की एंटीजेन किट की सप्लाई की गई है। जब इस एंटीजेन किट से 300 बेड कोविड अस्पताल और मोबाइल मेडिकल यूनिट के शिविर में कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच हुई तो परिणाम ही नहीं मिला। एंटीजेन किट की खराबी की वजह से पता ही नहीं चल रहा कि संदिग्ध मरीज कोविड-19 पाजिटिव है या नहीं। ऐसा कई एंटीजेन किट के साथ हुआ तो जांच करने वाली स्वास्थ्य विभागों की टीमों का ध्यान गया। इस बाबत तत्काल सीएमओ समेत विभाग के अन्य आलाधिकारियों को बताया गया। एंटीजेन किट में खराबी का पता चलने के बाद महकमे मे हड़कंप मचा है।

34 हजार से अधिक किट आई जिले में
शासन की तरफ से जिले में कई बार में 34 हजार से अधिक एंटीजेन किट की सप्लाई की गई है। बीते दिनों 17 हजार और फिर 12 हजार किट आई है। एंटीजेन किट में खराबी की शिकायत लगातार बढ़ती जा रही है। इसकी वजह से कई संदिग्ध मरीजों की कई बार जांच करनी पड़ रही है।

आडिट करने आई टीम को दी जानकारी
उप्र मेडिकल सप्लाईज कारपोरेशन से आडिट करने आई टीम को भी एंटीजेन किट खराब होने की जानकारी दी गई है। टीम ने मंगलवार को सीएमएसडी स्टोर में रिकार्ड खंगाला। दवाओं की सप्लाई, उनका स्टाक चेक किया और रजिस्टर का मिलान किया।

यह बात बिलकुल सही है कि एंटीजेन किट की जो लाट इस बार आई है, उसमें कई शिकायतें मिल रही हैं। जांच रिपोर्ट नहीं मिल रही है। इसकी जानकारी लखनऊ दे दी गई है। वहां से कंपनी का एक ट्रेनर आने की बात बताई जा रही है। फिलहाल पुरानी किट से जांच कराई जा रही है। 
डा. वीके शुक्ल, सीएमओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें