ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबिना स्लिप भेजे ही कनेक्शन काटते रहे ठेकेदार

बिना स्लिप भेजे ही कनेक्शन काटते रहे ठेकेदार

बिजली निगम में बिना कनेक्शन काटे पैसा हड़पने की तैयारी के मामले में नया खुलासा हुआ है। विभाग में जिन लोगों को डिस्कनेक्शन के काम पर रखा गया उन्होंने...

बिना स्लिप भेजे ही कनेक्शन काटते रहे ठेकेदार
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीMon, 12 Apr 2021 03:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बिजली निगम में बिना कनेक्शन काटे पैसा हड़पने की तैयारी के मामले में नया खुलासा हुआ है। विभाग में जिन लोगों को डिस्कनेक्शन के काम पर रखा गया उन्होंने ठेके की शर्तों का पालन ही नहीं किया। लापरवाही का आलम यह है कि कनेक्शन काटने के दौरान फोटो तक नहीं लिए गए। जबकि अनुबंधों की शर्तों में यह चीज भी शामिल थी।

बिजली निगम के कई अधिशासी अभियंता भी इस बात को स्वीकारते हैं कि ठेकेदार को भुगतान तभी दिये जाने के नियम हैं जब वह काटे गए कनेक्शन की पूरी डिटेल्स अधिशासी अभियंता कार्यालय को भेजी जाये। इसमें कनेक्शन काटने के दौरान लिए गए फोटोग्राफ भी शामिल हैं। इसके बावजूद जिले में कई ठेकेदारों ने यह प्रक्रिया पूरी नहीं की। ऐसे में इन लोगों को किस आधार पर भुगतान दिया जायेगा इसको लेकर विभाग के अंदर ही सवाल खड़े होने लगे हैं। अवर अभियंता संघ पहले ही पत्र के जरिए पूरे मामले को एमडी और मुख्य अभियंता के सामने रख चुका है। शिकायत में सिलसिलेवार तरीके से कहाँ- कहाँ गड़बड़ी हुई है इसकी जानकारी दी गई है। बावजूद अधिकारी मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रहे। यही नहीं शिकायत मिले दस दिन बीतने के बावजूद प्रकरण की जांच शुरू कराने तक की जहमत नहीं उठाई है।

कार्रवाई पर अड़ा जेई संगठन, बयान पर सवाल

गड़बड़ी की शिकायत होने के बावजूद प्रकरण की जांच शुरू न होने को लेकर अवर अभियंता संगठन ने मुख्य अभियंता के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। संगठन ने मुख्य अभियंता के जेई की मिलीभगत के बिना गड़बड़ी न होने वाले बयान पर भी सवाल उठाये हैं। इस संबंध में संगठन की ओर से रविवार को पत्र भी जारी किया गया। पत्र में जेई संगठन के क्षेत्रीय अध्यक्ष आरके शर्मा ने निष्पक्षता पूर्वक सभी शिकायतों की जांच कराने की मांग की है। उन्होंने यह भी कहा अगर कहीं पर जेई संगठन के किसी सदस्य की मिलीभगत भी सामने आती है तो उस पर भी तुरंत कार्रवाई की जाए।

यह है पूरा मामला

बिजली निगम में बकायेदारों के कनेक्शन काटने की जिम्मेदारी ठेके पर दी गई है। इस प्रक्रिया में गड़बड़ियों का आरोप लगाते हुए शिकायत की गई है। शिकायती पत्र की मानें तो बिना कनेक्शन काटे ही अधिकारी ठेकेदारों को भुगतान देने की तैयारी में हैं। अवर अभियंता संघ गड़बड़ी के संबंध में सबूत देने को भी तैयार है। बावजूद अधिकारी जांच शुरू नहीं करा रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें