DA Image
17 जनवरी, 2021|12:45|IST

अगली स्टोरी

10 दिन में दो बार खुली मालगाड़ी की कंपलिंग, चलते-चलते दो हिस्सों में दौड़ी ट्रेन

compounding of open freight train twice in 10 days the train ran in two parts on the go

मालगाड़ियों की कपलिंग खुलना किसी दिन बड़े रेल हादसे को दावत देगा। अक्सर चलते-चलते मालगाड़ियों की कंपलिंग खुल जाती है। ऐसा मुरादाबाद रेल डिवीजन में 10 दिन के अंदर दो बार हो चुका है। 7 नवंबर को बरेली जंक्शन यार्ड में मालगाडी की कपलिंग खुल गई थी। बुधवार की सुबह रामपुर-मिलक के बीच बरेली की ओर आ रही एक मालगाड़ी कपलिंग खुल गई। जिससे गाड़ी दो हिस्सों में दौड़ने लगी। ट्रैकमैन ने देखा तो स्टेशन मास्टर को सूचना दी। लोको पायलट ने गाड़ी को रोका कपिल जोड़ी और वहां से गाड़ी लेकर रवाना हो गए। सूचना पर आरपीएफ और ऑपरेटिव विभाग की टीम पहुंची तो वहां पर गाड़ी नहीं मिली। इस मामले में उत्तर रेलवे मुरादाबाद डिवीजन के ऑपरेटिंग प्रबंधक ने जांच के आदेश दिए हैं।

बुधवार की सुबह रेल कंट्रोल को सूचना दी गई, रामपुर- मिलक के बीच एक मालगाड़ी की कपलिंग खुल गई है। मालगाड़ी मुरादाबाद से लखनऊ के लिए जा रही थी। इंजन से सातवें कोच की कपलिंग खुली है। गाड़ी दो हिस्सों में डिवाइड हो गई। पिछले वाले वैगन करीब 50 मीटर तक बिना इंजन के दौड़े। रेल ट्रैक की निगरानी कर रहे ट्रैकमैन ने इस घटना को देखा। उसने स्टेशन मास्टर मिलक और आरपीएफ कंट्रोल को सूचना दी। आरपीएफ कंट्रोल का मैसेज जारी होते हुए मुरादाबाद से लेकर लखनऊ तक कंट्रोल रूम में मालगाड़ी दो हिस्सों में डिवाइड की सूचना आग की तरह फैल गई।

ऑपरेटिंग विभाग ने संज्ञान लेते हुए, आरपीएफ और ऑपरेटिंग की टीम को भेजकर मामले की जांच कराने के लिए कहा। लोको पायलट के बयान दर्ज किए जाने थे। जांच टीम मौके पर पहुंची। वहां से मालगाड़ी जा चुकी थी। पता चला 15 मिनट में ही लोको पायलट ने गाड़ी को बैक कर कपलिंग को जोड़ा। गाड़ी बरेली की ओर रवाना कर दी।एक घंटे में गाड़ी बरेली जंक्शन को भी पार कर गई। सात नवंबर बरेली जंक्शन यार्ड में एक मालगाड़ी की कपलिंग खुल गई थी। मुरादाबाद ऑपरेटिंग प्रबंधक का कहना है, इस मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं। लोको पायलट के बयान लिए जाएंगे। कहां से मालगाड़ी रवाना हुई थी। मालगाड़ी का मेंटीनेंस कब हुआ था। इसकी पूरी जांच रिपोर्ट बनाई जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Compounding of open freight train twice in 10 days the train ran in two parts on the go