ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशको-ऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी ने हड़पे रेलकर्मियों के लाखों रुपये 

को-ऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी ने हड़पे रेलकर्मियों के लाखों रुपये 

एनई रेलवे को-ऑपरेटिव क्रेडिट सोसायटी कर्मचारियों को लोन की सुविधा देती है। सोसाइटी पर कर्मचारियों का लाखों रुपये न देने का आरोप लगा है। सोसाइटी ने 1.5 लाख रुपये प्रति आवेदक 27-27 हजार रुपये जमा कराए...

को-ऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी ने हड़पे रेलकर्मियों के लाखों रुपये 
राघवेंद्र शर्मा,बरेलीFri, 06 Sep 2019 03:12 PM
ऐप पर पढ़ें

एनई रेलवे को-ऑपरेटिव क्रेडिट सोसायटी कर्मचारियों को लोन की सुविधा देती है। सोसाइटी पर कर्मचारियों का लाखों रुपये न देने का आरोप लगा है। सोसाइटी ने 1.5 लाख रुपये प्रति आवेदक 27-27 हजार रुपये जमा कराए थे। कहा था, यह धनराशि लोन अदा होने के बाद मय ब्याज लौटाई जाएगी। लेकिन, लोन पूरा होने के बाद भी सैकड़ों रेल कर्मचारियों को धनराशि नहीं दी गई। 17 कर्मचारियों ने मामले की लिखित शिकायत की है। पीड़ित कर्मचारियों का आरोप है कि सोसाइटी को संचालित करने वाले जय गोपाल ऑफिस में नहीं बैठते हैं। उनके कर्मचारी झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं। इस संबंध में जब सोसाइटी के लोगों से बात कराने का प्रयास किया तो उन्होंने बात करने से इनकार कर दिया। जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह का कहना है कि कई रेल कर्मचारियों ने सोसायटी पर शेयर-थ्रिफ्ट की धनराशि वापस न करने का आरोप लगाया है। सोसाइटी संचालक को अविलंब धनराशि वापस करने को कहा गया है। सोसाइटी कर्मचारियों की धनराशि नहीं देती है तो मुख्यालय को सोसाइटी के खिलाफ लिखा जाएगा। 

रेल प्रशासन हुआ सख्त 

सोसाइटी ने जब लोन लेने वाली कर्मचारियों के शेयर-थ्रिफ्ट की धनराशि नहीं दी तो इज्जतनगर रेल मंडल के वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी ने सोसाइटी को आदेश दिए हैं कि जल्द से जल्द कर्मचारियों को रुपये वापस किया जाए। यदि सोसाइटी आदेश का पालन नहीं करती है, तो कर्मचारियों के ऋण की कटौती वेतन से रोक दी जाएगी। 

इन कर्मचारियों ने की शिकायत 

शेयर-थ्रिफ्ट की धनराशि वापसी की मांग करने वाले कर्मचारी छोटे लाल, विनोद कुमार, राम प्रकाश, इंद्र मोहन सक्सेना, दीपक कुमार, सत्यनारायण ठाकुर,नारायण दास, पूनत रावत, वीरेंद्र कुमार मिश्रा, अरुण कुमार सिंह, योगेंद्र सिंह, राजीव कुमार पाल, सुग्रीव, दीपक कुमार, राजेश्वरी, धर्मपाल सिंह और गौरव सक्सेना हैं। इन कर्मचारियों ने सीनियर डीपीओ से शिकायत की थी।

जब रिटायर होंगे तब देंगे रुपये

कर्मचारी विनोद, राम प्रकाश आदि का कहना है कि इस संबंध में सोसाइटी संचालक जय गोपाल से जब शेयर और थ्रिफ्ट के रुपयों के बारे में बात की तो जय गोपाल ने कह दिया, यह धनराशि आपके रिटायर होने के बाद मिलेगी। जबकि लोन आवेदन में साफ लिखा होता है कि लोन पूरा होने के बाद शेयर-थ्रिफ्ट की धनराशि लौटा दी जाएगी।

कई कर्मियों के रुपये सोसायटी ने दबाए

यूनियन नेताओं का कहना है कि अभी सिर्फ 17 कर्मचारियों ने को-ऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी पर रुपये न देने का आरोप लगाया है। सैकड़ों की संख्या में ऐसे कर्मचारी हैं, जिनके सोसाइटी ने शेयर-थ्रिफ्ट का रुपया नहीं लौटाया है। जब कर्मचारी लोन लेता है। उस समय 1.50 लाख पर 10 हजार कमीशन लिया जाता है। 27 हजार शेयर-थ्रिफ्ट के काट लिये जाते हैं। कर्मचारी को 1.50 लाख में सिर्फ 1.13 लाख ही मिलते हैं। ब्याज 1.50 लाख के हिसाब लिया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें