ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरुहेलखंड विवि की परीक्षा के दौरान सीसीटीवी डीवीआर फेल

रुहेलखंड विवि की परीक्षा के दौरान सीसीटीवी डीवीआर फेल

रुहेलखंड विवि की प्रोफेशनल कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाओं की शुरुआत ही बड़ी बदहाल रही। यूं कहें की पहला दिन परीक्षा के नाम पर मजाक में बीता। सीसीटीवी कैमरे चले नहीं, चले भी तो देखने का सिस्टम ही...

रुहेलखंड विवि की परीक्षा के दौरान सीसीटीवी डीवीआर फेल
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीSun, 09 Dec 2018 02:12 AM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड विवि की प्रोफेशनल कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाओं की शुरुआत ही बड़ी बदहाल रही। यूं कहें की पहला दिन परीक्षा के नाम पर मजाक में बीता। सीसीटीवी कैमरे चले नहीं, चले भी तो देखने का सिस्टम ही फेल। आधे से ज्यादा कॉलेजों ने डीवीआर के आईपी एड्रेस नहीं भेजे। ऐसे ऑनलाइन निगरानी नहीं हुई। बरेली कॉलेज में तो बीबीए-बीसीए और एलएलबी विभाग में सीसीटीवी कैमरे के बिना ही परीक्षा करा ली गई। पहले दिन परीक्षा का हाल तो बेहाल रहा।

रुहेलखंड विवि की एलएलबी, बीबीए, बीसीए, पीजीडीसीए, एमलिब, बीलिब सहित तमाम पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं शुरू हुईं। शासनादेश था कि नकलविहीन परीक्षा होनी चाहिए। सीसीटीवी के दो कैमरे और वायस रिकार्ड लगा होना चाहिए। दो कैमरे और वॉयस रिकार्डर तो दूर एक कैमरे भी नहीं चले। ऑनलाइन निगरानी के लिए सभी कॉलेजों को अपनी डीवीआर का विवि को आईपी एड्रेस देना था ताकि उसको ऑनलाइन देखा जा सके। ऐसा कुछ नहीं हुआ और न कॉलेज ने सूचना दी और न ही विवि ने सूचना लेने में दिलचस्पी दिखाई। नतीजा ये हुआ कि पहले ही दिन पूरा सिस्टम फेल रहा। एक सचल दस्ता बना था वह भी पूरे दिन एक दो जिलों में चक्कर मारकर लौट आया। एलएलबी में एक नकलची पहले दिन पकड़ा गया।

----

बरेली कॉलेज में बीबीए-बीसीए विभाग में लगे ही नहीं थे सीसीटीवी

बरेली कॉलेज तो दो कदम आगे रहा। 13 कॉलेजों की यहां परीक्षा होनी थी। परीक्षा भवन फुल हुआ तो बीबीए, बीसीए और एलएलएलबी विभाग में परीक्षा करा दी गई। यहां सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे जबकि पूरे कॉलेज में सीसीटीवी कैमरे लगाने का पेमेंट हो चुका है। घोर लापरवाही के बीच परीक्षा कराई गई, कोई निगरानी व्यवस्था नहीं। कॉलेज प्रशासन का दावा नकलविहीन परीक्षा का है पर सीसीटीवी कैमरे न होने की स्थिति में इसका कोई साक्ष्य नहीं है। नकल हुई भी होगी तो बाद में भी देखे जाने की संभावना नहीं है। यह परीक्षा कामर्स में करानी चाहिए थी पर नहीं कराई गई।

----

बरेली कॉलेज में गुटखा खाकर पहुंचे छात्र

बरेली कॉलेज में गुटखा और तंबाकू लेकर पहुंचे छात्र इसे अंदर नहीं ले जा सके। लाइन लगी देखी तो कहा कि ऐसे चेकिंग तो पहली बार देखी है। चेकिंग में जिसने गुटखा खाया उसका प्राक्टोरियल बोर्ड ने मुंह धुलवाकर और गुटखा छीनकर अंदर भेजा। यही नहीं आधार कार्ड और एडमिट कार्ड पर नकल लिखकर आए छात्रों को भी बाहर भगा दिया गया। चेकिंग के बाद परीक्षाभवन में प्रवेश मिला।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें