DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माक्र्स वेरिफिकेशन को सीबीएसई देगा सिर्फ पांच दिन

माक्र्स वेरिफिकेशन को सीबीएसई देगा सिर्फ पांच दिन

10वीं-12वीं का रिजल्ट आने से पहले ही इस बार सीबीएसई ने मार्क्स वेरिफिकेशन, पुनर्मूल्यांकन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया। हालांकि, तारीख अभी घोषित नहीं है। इन कार्यों के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in से आवेदन कर सकेंगे।

सीबीएसई की परीक्षाएं चार अप्रैल को समाप्त हुई थीं। मई में 10वीं और 12वीं दोनों के रिजल्ट आने हैं। इससे पहले ही परीक्षा नियंत्रक डा. संयम भारद्वाज ने सभी स्कूलों के लिए सर्कुलर जारी कर दिया। सर्कुलर के अनुसार, बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के अगले दिन मार्क्स वेरिफिकेशन का लिंक वेबसाइट पर ओपन होगा। आवेदन के लिए प्रति विषय 500 रुपये फीस जमा करनी होगी। क्रेडिट, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग से ऑनलाइन फीस जमा करने के लिए बोर्ड सिर्फ पांच दिन देगा। मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया रिजल्ट घोषित होने के 17वें दिन से शुरू होगी। इसके लिए सिर्फ दो दिन मिलेंगे। 12वीं के छात्रों के लिए 700 रुपये प्रति कॉपी और दसवीं के लिए 500 रुपये प्रति कॉपी फीस जमा करनी होगी। फीस का भुगतान ऑफलाइन मोड जैसे- पोस्टल ऑर्डर, डिमांड ड्राफ्ट, मनीऑर्डर, चेक से नहीं किया जा सकता।

21वें दिन से पुनर्मूल्यांकन को आवेदन

यदि किसी छात्र को लगता है कि कॉपी में किसी जवाब का मूल्यांकन नहीं हुआ है तो पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए प्रति सवाल 100 रुपये फीस देनी होगी। इसका लिंक रिजल्ट घोषित होने के 21वें दिन खुलेगा। इसके लिए भी बोर्ड सिर्फ दो दिन का समय देगा। पुनर्मूल्यांकन की फीस भी ऑनलाइन जमा होगी।

छात्रों को जागरूक करने के लिए सर्कुलर

डीपीएस के प्रिंसिपल वीके मिश्र ने बताया कि छात्रों को जागरूक करने के लिए बोर्ड ने पहले ही सर्कुलर जारी कर दिया है। रिजल्ट घोषित होने के कुछ दिनों पहले तारीखों के साथ नोटिस जारी होगा। रिजल्ट मई में घोषित हो जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE will be give five days for marks verification