DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिंदी बेल्ट में परीक्षा देंगे तमिल, तेलगु, कन्नड़ के परीक्षार्थी

हिंदी बेल्ट में परीक्षा देंगे तमिल, तेलगु, कन्नड़ के परीक्षार्थी

हिंदी बेल्ट बरेली में यूपी बोर्ड परीक्षाओं के दौरान तमिल, तेलगु, कन्नड़ जैसी भाषाओं के परीक्षार्थी भी परीक्षा देंगे। हाईस्कूल में यदि सबसे ज्यादा छात्र संख्या 53573 विज्ञान के पेपर में होगी तो सबसे कम एक-एक छात्र बंगला, कन्नड़ और नेपाली में होंगे। वहीं इंटरमीडिएट में सबसे ज्यादा 36273 परीक्षार्थी अंग्रेजी ए में होंगे। जबकि सबसे कम एक-एक छात्र बांग्ला और कन्नड़ भाषा में होंगे।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं को संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। हमेशा बड़ी परीक्षाओं पर प्रशासन से लेकर शिक्षा विभाग तक की नजर रहती है। मगर छोटी परीक्षाओं में भी जिम्मेदारी कम नहीं होती है। एक छात्र की भी यदि परीक्षा होती है तो कम से कम 12-13 लोगों की ड्यूटी लगानी होती है। उसमें भी कई बार छात्र परीक्षा देने ही नहीं आता है। हाईस्कूल की बात की जाए तो हिंदी पट्टी में बसे बरेली में बंगला, कन्नड़ और नेपाली का एक-एक छात्र परीक्षा देगा। तमिल, तेलगू, मराठी, सिंधी के दो-दो और पंजाबी व अरबी के तीन-तीन छात्र परीक्षा देंगे। चार छात्र कश्मीरी भाषा में भी पंजीकृत हैं। छोटे पेपर में लॉजिक और वुड क्राफ्ट में दो-दो, पेंटिंग में तीन, इंडस्ट्रियल आर्गेनाइजेशन में छह जबकि फारसी और एलीमेंट्री हिंदी में दस-दस छात्र परीक्षा देंगे। 

इंटर में भी कन्नड़-तमिल के छात्र

इंटर में भी पंजाबी के तीन, बंगला और कन्नड़ भाषा के एक-एक छात्र और तमिल के दो छात्र परीक्षा देंगे। फारसी के दस, वुड क्राफ्ट के दो, लॉजिक के 2, पेंटिंग के तीन, इंडस्ट्रियल आर्गेनाइजेशन के छह छात्रों को परीक्षा देनी है।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Candidates of Tamil Telugu Kannada will take the exam in Hindi belt