campaign of macchar ko takkar in bareilly - मच्छर को टक्कर : पुराने मरीजों पर नजर, बनाया गया रजिस्टर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मच्छर को टक्कर : पुराने मरीजों पर नजर, बनाया गया रजिस्टर 

मलेरिया के कहर के बीच पुराने मरीज पर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग विशेष नजर रख रहा है। खासकर ऐसे बच्चे जिनको बीते साल भी मलेरिया हुआ था और इस साल भी वो मलेरिया की चपेट में आ गए हैं। इस बार प्रशासन का पूरा जोर प्रचार प्रसार पर है कि लोग मलेरिया की पूरी दवा लें। दवा बीच में छोड़ने से मलेरिया पूरी तरह ठीक नहीं हो रहा है और यह स्थिति खतरनाक है। बीते साल महामारी बनी मलेरिया बीमारी पर नियंत्रण पाने के लिए इस साल प्रशासन ने कई विभागों के साथ मिलकर संयुक्त अभियान चलाया है। प्रशासन का पूरा ध्यान संवेदनशील इलाकों के साथ ही उन गांवों में है जहां मरीजों दोबारा मलेरिया हुआ है। ऐसे मरीजों की पूरी लिस्ट बनाई जा रह है।

आशा कार्यकत्री, एएनएम, ग्राम प्रधान को यह जिम्मेदारी दी गई है। इस रजिस्टर में जन्म से 6 साल तक के बच्चों को शामिल किया गया है जिनको बीते साल मलेरिया हुआ था और इस साल भी इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं। प्रशासन की जांच में पता चला है कि ऐसे अधिकांश मरीजों को मलेरिया की बीमारी दोबारा होने की वजह है, उनका दवा बीच में छोड़ देना। इसे देखते हुए इस बार उनको दवा का कोर्स पूरा करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

मच्छर को टक्कर : 990 गांव बीमार, दवा का छिड़काव करने में टीम को लग जाएंगे डेढ़ साल 

ग्राम प्रधान दे रहे हैं प्रमाण पत्र

प्रशासन का निर्देश है कि जिन गांवों में मच्छरों से बचाव के लिए फागिंग की जा रही है, वहां के ग्राम प्रधान से इसका प्रमाण पत्र लिया जाए। फागिंग कब हुई, किस गांव में हुई, इसका पूरा रिकार्ड रखा जा रहा है। इतना ही नहीं, फागिंग करने वाली टीम का भी पूरा ब्योरा प्रशासन तैयार कर रहा है। 

मच्छर के खौफ पर बरेली में फैल रहा करोड़ों का कारोबार

स्कूलों में रैली

संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शिक्षा विभाग को प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी दी गई है। प्राथमिक विद्यालयों में प्रार्थना के बाद बच्चों को मलेरिया, डेंगू समेत संचारी बुखार के बारे में बताया जा रहा है। उनके लक्षण और बचाव के तरीकों की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही शिक्षा विभाग की तरफ से रैली निकाली जा रही है। स्कूलों में बच्चों के बीच संचारी रोगों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कई तरह की प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:campaign of macchar ko takkar in bareilly