DA Image
13 अगस्त, 2020|10:24|IST

अगली स्टोरी

बीसलपुर-शाहजहांपुर ट्रैक पर ब्रॉडगेज निर्माण कार्य ने भरी रफ्तार

बीसलपुर-शाहजहांपुर ट्रैक पर ब्रॉडगेज निर्माण कार्य ने भरी रफ्तार

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर रेल मंडल के बीसलपुर- शाहजहांपुर रेल सेक्शन में लॉक डाउन के बाद ब्रॉडगेज निर्माण कार्य ने रफ्तार भर दी है। करीब 42 किलोमीटर लंबा ब्रॉडगेज ट्रैक बिछाया जा रहा है। सितंबर 2021 तक यह कार्य पूरा हो जाएगा। हालांकि पीलीभीत से बीसलपुर तक ब्रॉडगेज कार्य पूरा हो चुका है। सीआरएस निरीक्षण भी हो गया है। अगर कोरोना संक्रमण का कहर न होता तो अब तक पीलीभीत से बीसलपुर तक ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाता।

पीलीभीत से शाहजहांपुर तक ब्रॉडगेज निर्माण का कार्य 2018 से चल रहा है। पीलीभीत से बीसलपुर तक ब्रॉडगेज तैयार हो रहा है। प्राइवेट कंपनी ने ओएचई लाइन बिछाने का काम भी शुरू कर दिया है। ब्रॉडगेज का कार्य लॉक डाउन के चलते करीब तीन महीने तक प्रभावित हो गया। रेल मंडल इंजीनियरिंग विभाग ने अब फिर से ट्रैक निर्माण कार्य को गति दी है। अधिकारियों का कहना है कि बीसलपुर से शाहजहांपुर तक सितंबर 2021 तक हर हाल में ब्रॉडगेज पूरा किया जाना है। इसलिए एक साथ ही सिग्नल, ओएचई और ट्रैक निर्माण का कार्य हो रहा है जिससे कार्य को निर्धारित समय में पूरा किया जा सके। हालांकि बीसलपुर-पीलीभीत से बीसलपुर तक ट्रैक कंप्लीट है। रेल सेक्शन अब ट्रेनों के संचालन का इंतजार है। हालांकि इज्जतनगर रेल मंडल की ओर से पीलीभीत से बीसलपुर तक ट्रेनों के संचालन को लेकर ट्रेनों की डिमांड मुख्यालय को भेजी जा चुकी है मगर लॉक डाउन के कारण ट्रेनों का संचालन नहीं हो सका। सिर्फ भारतीय रेल में 200 स्पेशल ट्रेनों भी चल रही हैं जो सितम्बर तक चलेंगी। हालांकि उम्मीद है कि 12 अगस्त के बाद कुछ ट्रेनें धीरे-धीरे रफ्तार भरेंगीं। पीलीभीत से बीसलपुर तक दो ट्रेनें चलने की उम्मीद है।

इज्जतनगर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह का कहना है कि बीसलपुर से शाहजहांपुर तक ब्रॉडगेज निर्माण तेज गति से कराया जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Broad gauge construction works at Bisalpur-Shahjahanpur track