Brazilian technology failed at Bakarganj Dallagher in Bareilly contract will be over - बरेली में बाकरगंज डलावघर पर ब्राजील तकनीक नाकाम, अनुबंध होगा खत्म DA Image
20 फरवरी, 2020|8:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बरेली में बाकरगंज डलावघर पर ब्राजील तकनीक नाकाम, अनुबंध होगा खत्म

स्मार्ट सिटी पर बदनुमा दाग बना कूड़ा बरेलियंस की मुसीबत बढ़ा रहा है। बाकरगंज डलावघर कूड़ा का निस्तारण करने में लगी ब्राजील तकनीक भी फेल हो गई है। नोटिस का जवाब न मिलने पर नगर निगम अब कंपनी से अनुबंध तोड़ने की तैयारी में है। दस साल के लिए कंपनी से अनुबंध हुआ था। एक साल बीत गया लेकिन कूड़ा का निस्तारण नहीं हो पाया। नगर निगम अब फिर से नई कंपनी की तलाश में जुट गया है। 

पिछले साल नगर निगम और अहमदाबाद की अमेजो वेस्ट मैनेजमेंट सॉल्यूशन कंपनी से अनुबंध हुआ था। कंपनी ने दावा किया था कि ब्राजील तकनीक से मिनी प्लांट से कूड़े का निस्तारण करेगी। पॉलीथीन, थर्माकोल से हैवी ऑयल और गैस उत्पादन का दावा भी किया गया था। कंपनी ने बाकरगंज डलावघर पर मिनी प्लांट लगाया। इसके लिए निगम ने वाहन कूड़ा ले जाने के लिए लाखों रुपये की सड़क डलवाई। प्लांट लगने के कुछ दिनों बाद कूड़ा निस्तारण की जगह पॉलीथिन और थर्माकोल से तेल बनाना शुरू कर दिया था। जब कूड़े का निस्तारण नहीं हुआ तो नगर निगम प्रशासन ने मामले में जांच कराई। अधिकारियों की टीम लगाकर रोजाना प्लांट की मॉनीटरिंग कराई गई। जांच रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ था कि प्लांट से कूड़े का निस्तारण नहीं हो रहा है। निगम अब अनुबंध खत्म करने में जुट गया है। 

एनएच के भरोसे प्लांट की कमान: अमेजो वेस्ट मैनेजमेंट सॉल्यूशन कंपनी का दावा है कि जब नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य शुरू होगा तभी बाकरगंज डलावघर का कूड़ा निस्तारण होगा। बाकरगंज डलावघर पर 70 फीसदी मिट्ठी और 30 फीसदी कूड़ा कचरा है। 54 लाख टन कूड़ा-मिट्टी बारकगंज डलावघर पर है। एनएच जब निर्माण कार्य शुरू करेगा और उसको निर्माण के लिए मिट्ठी की जरूरत होगी जब कंपनी कूड़े का निस्तारण करेगी। कंपनी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर परमवीर सिंह ने बताया कि नगर निगम अधिकारियों को सूचित किया जा चुका है कि जब हाईवे का काम शुरू होगा तभी कूड़ा निस्तारण की प्रक्रिया हो पाएगी। 


बाकरगंज डलावघर का कूड़ा निस्तारण प्रक्रिया न होने पर कंपनी को नोटिस भेजे गए हैं। जवाब न मिलने पर अगली कार्रवाई की जा रही है। अनुबंध में क्या शर्त थी इसको देखकर कार्रवाई होगी। 
-सैमुअल पॉल एन, नगरायुक्त   

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Brazilian technology failed at Bakarganj Dallagher in Bareilly contract will be over