ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसावधान: कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं है इस लत का शिकार

सावधान: कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं है इस लत का शिकार

स्मार्ट सिटी बरेली के तमाम युवाओं को ऑनलाइन सट्टे का ऐसा चस्का लगा है कि सब कुछ भूल वो इसमें ही रमे पड़े हैं। स्मार्ट अंदाज में खेले जाने वाले इस सट्टे और मटके के कारण कई तो लाखों रुपये गवां कर बर्बाद...

सावधान: कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं है इस लत का शिकार
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीMon, 27 Aug 2018 01:35 AM
ऐप पर पढ़ें

स्मार्ट सिटी बरेली के तमाम युवाओं को ऑनलाइन सट्टे का ऐसा चस्का लगा है कि सब कुछ भूल वो इसमें ही रमे पड़े हैं। स्मार्ट अंदाज में खेले जाने वाले इस सट्टे और मटके के कारण कई तो लाखों रुपये गवां कर बर्बाद हो चुके हैं। कई का व्यापार इसकी भेंट चढ़ चुका है।

लाटरी ने एक बड़ी आबादी को बर्बाद किया था। अब यही कहानी ऑनलाइन सट्टे के साथ दोहराई है रही है। पढ़े-लिखे अच्छी पृष्ठभूमि वाले युवा भी इसके शिकार हो रहे हैं। गली-कूंचे के मटके की तरह इसमें इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है। मोबाइल के जरिये सट्टा लगाओ। रिजल्ट भी मोबाइल पर ही आ जाता है। सट्टा खिलवा रही कई कम्पनियों ने अपने एप तक बना लिए हैं।

शहर के नामी गिरामी परिवार के लड़के सबसे ज्यादा इस काम में लगे हुए हैं। कई तो खुद सट्टा किंग बनने का ख्वाब देखने लगे हैं। हालांकि उनकी बर्बादी की दास्तान ने तमाम को सबक भी सिखा दिया।

50 से ज्यादा सट्टा मटका वेबसाइट: इंटरनेट पर इस समय 50 से ज्यादा सट्टा मटका की वेबसाइट संचालित हो रही हैं। यह वेबसाइट कल्याण, मुंबई मेन, कोल्हापुर, गाजियाबाद, तारा मुंबई, सुप्रीम बाजार, राजधानी आदि नामों से नंबर बताकर सट्टा खिलवाती हैं।

4 हजार से 7700 तक एडवांस रकम: इन वेबसाइट पर सट्टा खिलवाने वालों के नम्बर और सट्टे खेलने के पूरे तरीके लिखे हुए हैं। सट्टा लगाने वालों के लिए यहां पहले से ही बुकिंग भी चालू रहती है। वीआईपी एक दिन के 4000 रुपये, वीवीआईपी मेम्बरशिप एक हफ्ते की 5500 और वीआईपी एक महीने गेम खेलने की 7700 रुपये है।

एक रुपये पर 90 की कमाई का लालच: दिन में कई बार लाइव रिजल्ट भी आते हैं। मटके पर दांव लगाने वाले दो पर्ची पर रुपए, ग्राहक कोड नंबर और सट्टा नंबर लिखकर एजेंटों को दे देते हैं। उसमें से एक पर्ची उनके पास रहती है। इसका रिजल्ट वेबसाइट पर आ जाता है। यह लोग एक रुपये पर 80 से 90 रुपये कमाई का लालच देते हैं। इस लालच में आकर लोग अपनी असल कमाई भी गवां देते हैं।

नेता जी के करीबी ने गवाएं 12 लाख: बरेली में एक बड़े नेता के करीबी के बेटे को मटके का चस्का लग गया। ऑनलाइन मटके में शुरू में कमाई हुई तो लालच बढ़ता चला गया। कुछ दिन पहले वो 12 लाख रुपये गवां बैठे।

सट्टे ने छीन ली नौकरी: डीडीपुरम के युवा को सट्टे का ऐसा चस्का लगा कि दोस्तों से पैसे उधार लेकर भी दांव पर लगा दिए। लगभग 5 लाख रुपया डूब गया तो मानसिक संतुलन बिगड़ गया। नौकरी भी चली गई।

मटके के चक्कर में टूटा परिवार: बड़ा बाजार के व्यापारी के बेटे ने मटके में जमकर रुपया लगाया। घाटा होना शुरू हुआ तो पत्नी के जेवर बेच मटका खेला। फिर भी हार ही हाथ आई। अब पत्नी भी सब कुछ छोड़ मायके चली गई। तलाक की नौबत है।

जरा ध्यान रखें

आपके परिवार के सदस्य के पास एक दम से ज्यादा पैसा आये तो गहरी पूछताछ करिये।

अगर बेटा बार बार घर से बड़ी रकम ले रहा है तो सबूत सहित कारण जानिए।

बेटे को घर से मिलने वाले जेब खर्च और उसकी लाइफ स्टाइल पर नजर रखें।

समय समय पर बेटे का मोबाइल जरूर चेक करें। कहीं कोई मटका एप तो नहीं है।

बेटे की संगत के बारे में पूरी जानकारी रखिये।

गलत तरीकों से कमाए पैसे की कभी तारीफ मत करिए। इसको हतोत्साहित नहीं करेंगे तो आने वाले दिनों में गलत परिणाम आना तय है।जैसा कि काउंसलर स्वप्निल शर्मा ने बताया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें