ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी के आने की आहट पर दो दिन में ही चमका दिया बरेली, उठ गया कूड़ा और सड़क किनारे से हट गया अतिक्रमण

सीएम योगी के आने की आहट पर दो दिन में ही चमका दिया बरेली, उठ गया कूड़ा और सड़क किनारे से हट गया अतिक्रमण

सरकारी मशीनरी के कामकाज से हर कोई वाकिफ है। कमिश्नर-डीएम लाख हिदायत दें लेकिन इंजीनियर, ठेकेदार अपनी मनमानी से बाज नहीं आते। लेकिन, जब बात मुख्यमंत्री की आती है तो व्यवस्थाएं रातों-रात दुरुस्त हो...

सीएम योगी के आने की आहट पर दो दिन में ही चमका दिया बरेली, उठ गया कूड़ा और सड़क किनारे से हट गया अतिक्रमण
कार्यालय संवाददाता,बरेली। Thu, 02 Jul 2020 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी मशीनरी के कामकाज से हर कोई वाकिफ है। कमिश्नर-डीएम लाख हिदायत दें लेकिन इंजीनियर, ठेकेदार अपनी मनमानी से बाज नहीं आते। लेकिन, जब बात मुख्यमंत्री की आती है तो व्यवस्थाएं रातों-रात दुरुस्त हो जाती हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के अगमन से ठीक पहले ऐसा ही देखने को मिला। लोगों को भरपूर बिजली मिली तो सड़कों से गंदगी नदारद थी। दिनभर मलबा हटाया जाता रहा, अतिक्रमण हटाओ दस्ता भी सक्रिय दिखा। सड़कों पर चूना डला था। कई जगह तो नालियां तक चमक रही थीं। आलाधिकारी भी दिनभर घूम-घूमकर तैयारियों का जायजा लेते रहे। बरेलियंस ने यह सिस्टम देखा तो उनकी जुबां पर बस यही बात थी, काश, सीएम योगी हर महीने आने की दस्तक दें।

300 बेड अस्पताल, निर्माणाधीन लैब में तैयारी जोरों पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने की आहट से स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर रहा। सुबह से ही जिला अस्पताल में साफ-सफाई का काम जोरों पर रहा। पुरानी बिल्डिंग में बन रही कोरोना जांच लैब के चारों तरह सफाई हुई और सड़क बनाने का काम पूरा दिन चलता रहा। लैब के अंदर तेज रफ्तार से निर्माण कार्य हो रहा है।

संभावना है कि मुख्यमंत्री लैब देखने आ सकते हैं। इसके साथ ही 300 बेड अस्पताल में भी पूरा दिन व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद चलती रही। गेट से लेकर वार्ड तक सफाई हुई। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. रंजन गौतम ने 300 बेड अस्पताल की व्यवस्था देखी। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए कई जरूरी निर्देश दिए। परिसर में बने क्वारंटीन सेंटर और कोविड-19 अस्पताल के चारों तरह जाली की चहारदीवारी बना दी गई है।

चमकती रही शहर की सड़कें

जैसे ही सीएम योगी आदित्यनाथ के आने की संभावना बनी तो बुधवार की रात से ही नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, सेतु निगम, जल निगम अधिकारियों ने फटाफट गोपनीय मीटिंग बुला ली। नगर निगम अधिकारियों ने जोनल अधिकारियों को अपने इलाकों में साफ-सफाई दुरुस्त रखने के कड़े आदेश जारी किए गए। इसका असर गुरुवार सुबह नजर आने लगा। दस बजे तक शहर की तमाम सड़कों से कूड़ा नदारद था। सड़कों के दोनों ओर और डस्टबिन के चारों ओर चूने का छिड़काव किया गया था। इसके अलावा कूड़ा उठाने वाली गाडि़यां सिविल लाइंस और आसपास के इलाके में दिनभर चक्कर काटती रहीं।

बदल गया मुख्य मार्गों का सूरत-ए-हाल

मुख्यमंत्री के शुक्रवार को आने की संभावना है। पुलिस लाइन में हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद सर्किट हाउस की ओर मूव करने की सूचना थी। यही कारण है कि पुलिस लाइन से लगी दोनों सड़कों का कायाकल्प दिनभर चलता रहा। फुटपाथ दुकानदारों को हटाकर मशीनों द्वारा दिनभर मलबा हटाने का काम चलता रहा। रोड पटरी पर लगे इक्का-दुक्का पेड़ों को भी उखाड़कर फेंक दिया गया। अतिक्रमण हटाने के लिए निगम टीम दौड़ पड़ी। डिवाईडरों पर रंग रोगन का काम चला। 

सड़कों के जख्मों पर पैचवर्क का मरहम 

सीएम के आने की संभावना को देखते हुए नगर निगम, पीडब्ल्यूडी ने पुलिस लाइन से शहर की प्रमुख सड़क जो जिला अस्पताल की तरफ से गुजर रही उन्हें चमकाने का काम किया गया। जिन सड़कों पर गड्ढे थे उनका पैचवर्क किया गया। दिन भर सड़कों की मरम्मत में टीम लगी रही। निर्माण विभाग के अधिकारी इस व्यवस्था को बनाने में लगे रहे। 

रूके प्रोजेक्टों ने पकड़ी रफ्तार, सिस्टम में नजर आया सुधार 

बरेली। सीएम के आने को लेकर रूके हुए प्रोजेक्टों ने रफ्तार पकड़ ली। सीवर ट्रंक लाइन से लेकर ओवरब्रिज निर्माण, सड़क, नाली, नालों का निर्माण भी तेजी से शुरू हो गया। अधिकारी सीएम को दिखाने के लिए कागजी कोरम पूरा करते रहे। 14वें वित्त में चार साल में हुए कामों की रुपरेखा बनी। 1.50 अरब के 862 कामों में से 760 पूरे हो चुके, जबकि 54 को 31 जुलाई तक  पूरा करने के निर्देश दिए गए। जबकि 15वें वित्त आयोग के 13 करोड़ के कामों में 11 को स्वीकृत दी गई। स्मार्ट सिटी के भी  500 करोड़ के काम टेंडर प्रक्रिया में लिए गए। 

सीएम दौरे को लेकर नगर निगम ने सफाई व्यवस्था से लेकर निर्माण कार्यों को पूरा किया है। शहर में व्यवस्था बनाने के लिए टीमें लगाई गई हैं। 
अभिषेक आनंद, नगरायुक्त

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें