ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबरेलीवासियों इधर ध्यान दें! चार जनवरी को बरेली आ रही ये केन्द्रीय टीम, खबर में जानें इस टीम के आने का कारण 

बरेलीवासियों इधर ध्यान दें! चार जनवरी को बरेली आ रही ये केन्द्रीय टीम, खबर में जानें इस टीम के आने का कारण 

स्वच्छता सर्वेक्षण की रेस फिर से शुरू होने जा रही है। इसके तहत शहर कितना स्वच्छ है और नगर निगम जनता को किस तरह की सुविधाएं दे रहा है, इसका सर्वेक्षण होगा। छह हजार अंक वाले तमाम बिंदुओं पर सर्वेक्षण...

बरेलीवासियों इधर ध्यान दें! चार जनवरी को बरेली आ रही ये केन्द्रीय टीम, खबर में जानें इस टीम के आने का कारण 
कार्यालय संवाददाता,बरेलीTue, 24 Dec 2019 11:43 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छता सर्वेक्षण की रेस फिर से शुरू होने जा रही है। इसके तहत शहर कितना स्वच्छ है और नगर निगम जनता को किस तरह की सुविधाएं दे रहा है, इसका सर्वेक्षण होगा। छह हजार अंक वाले तमाम बिंदुओं पर सर्वेक्षण किया जाएगा। नए साल में केंद्रीय टीम बरेली आकर सर्वेक्षण करेगी। टीम की रिपोर्ट पर केंद्र सरकार शहर की स्वच्छता रैंकिंग तय करेगी।स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरों के साथ बरेली का स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू होने जा रहा है। केंद्रीय सरकार से गठित एक टीम बरेली आएगी।

प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी संजीव प्रधान ने बताया कि सर्वेक्षण के दौरान टीम के सदस्य शहर की साफ-सफाई की व्यवस्था, आम नागरिकों की राय व इससे संबंधित विभिन्न पहलुओं की गंभीरता से अवलोकन करेंगे। नगर निगम ने सर्वेक्षण में खरा उतरने के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच काम का बंटवारा पहले ही कर दिया गया था। 

मापदंड पर खड़ा उतरने के लिए प्लानिंग

स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर के 80 वार्ड में से चुने हुए वार्डों में सर्वेक्षण होगा। चुने गए वार्ड के इलाकों में केंद्र की टीम सबसे पहले पब्लिक से स्वच्छता के संबंध में जानकारी लेगी। इसलिए नगर निगम ने शहर की सफाई युद्ध स्तर पर शुरू करा दी है। वार्ड पार्षदों को भी मैदान में उतरना शुरू कर दिया है।

रिपोर्ट कार्ड तय करेगा शहर की तस्वीर

स्वच्छता सर्वेक्षण का उद्देश्य शहर की तस्वीर को सुधारना है। स्वच्छता सर्वेक्षण में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट, शौचालय, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट जैसे तमाम बिंदुओं पर रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा। मालूम हो कि बरेली शहर को 2017 में 298 व 2018 में 325 और 2019 में 198 रैकिंग मिली थी। 

इन बिंदुओं पर होगा शहर का सर्वे 

  • शहर में कितने शौचालय निर्माण कराए 
  • डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम 
  • सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट 
  • सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट 
  • सफाई व्यवस्था 
  • जल निकासी  
  • स्ट्रीट लाइट की सुविधाएं 

स्वच्छता सर्वेक्षण 4 जनवरी से होगा। टीम सर्वेक्षण करने आएगी। जनता को दी जाने वाली सहूलियत और सफाई व्यवस्था पर जोर दिया जा रहा है। 

सैमुअल पॉल एन, नगरायुक्त  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें