ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशस्तनपान के प्रति मां को सचेत करेगी यह खास मुहर

स्तनपान के प्रति मां को सचेत करेगी यह खास मुहर

मां और घरवालों को अब स्तनपान के प्रति नन्हे-मुन्ने की फाइल सचेत करेगी। उनको याद दिलाएगी कि 6 माह तक बच्चे को सिर्फ मां का दूध ही पिलाना चाहिए। जिला महिला अस्पताल में यह अनूठी पहल शुरू की गई है। यहां...

स्तनपान के प्रति मां को सचेत करेगी यह खास मुहर
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीMon, 27 Aug 2018 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

मां और घरवालों को अब स्तनपान के प्रति नन्हे-मुन्ने की फाइल सचेत करेगी। उनको याद दिलाएगी कि 6 माह तक बच्चे को सिर्फ मां का दूध ही पिलाना चाहिए। जिला महिला अस्पताल में यह अनूठी पहल शुरू की गई है। यहां स्तनपान के प्रति जागरूक करने के लिए दो मोहर आ गई है। इसमें एक मोहर गर्भवती महिला को भर्ती करते समय फाइल पर लगाई जाएगी और दूसरी मोहर उसके अस्पताल से छुट्टी के समय पर्चे पर लगेगी।

स्तनपान के प्रति महिलाओ को जागरूक करने भ्रांतियां दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अभियान चलाया है। इसी माह 1 से 7 तारीख तक स्तनपान सप्ताह भी मनाया गया। अब इसी क्रम में एक और विशेष पहल जिला महिला अस्पताल में हुई है। सीएमएस डा. साधना सक्सेना ने बताया कि गर्भवती महिला को लेबर रूम में ले जाते समय उसकी फाइल पर पहली मोहर लगेगी। इसमें लिखा है कि जन्म के एक घंटे के भीतर शिशु को मां का दूध जरूर पिलाना चाहिए। इससे शिशु को कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। दूसरी मोहर जच्चा-बच्चा को डिस्चार्ज करते समय फाइल पर लगाई जाएगी। इसमें लिखा है कि शिशु को 6 माह तक मां का दूध ही पिलाना चाहिए। इस मोहर का फायदा होगा कि मां के साथ ही परिवार भी जागरूक होगा। स्तनपान को लेकर कई तरह की भ्रांतियां भी हैं और इससे वह भी दूर होंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें