ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशजच्चा- बच्चा की जान बचाएगी बेबी किट, जानिए कैस

जच्चा- बच्चा की जान बचाएगी बेबी किट, जानिए कैस

सरकारी अस्पतालों में प्रसव के दौरान होने वाली नवजात की मौत को रोकने के लिए बरेली प्रशासन ने पहल की है। डिलीवरी के वक्त प्रसूता- नवजात को गंदगी इन्फेक्शन और बीमारी से बचाने के लिए कवच तैयार किया जा...

जच्चा- बच्चा की जान बचाएगी बेबी किट, जानिए कैस
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीFri, 23 Feb 2018 01:47 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी अस्पतालों में प्रसव के दौरान होने वाली नवजात की मौत को रोकने के लिए बरेली प्रशासन ने पहल की है। डिलीवरी के वक्त प्रसूता- नवजात को गंदगी इन्फेक्शन और बीमारी से बचाने के लिए कवच तैयार किया जा रहा है। सीडीओ के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग बेबी किट तैयार कर रहा है। बेबी कट में एंटीसेप्टिक दवाओं के साथ टॉवल और 27 तरह के आइटम रखे जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग में बेबी किट की खरीदारी शुरु कर दी है । जल्द ही सभी सरकारी अस्पतालों में बेबी किट की सप्लाई कर दी जाएगी।

सरकारी अस्पतालों में लापरवाही के तमाम मामले सामने आते हैं। प्रसव के दौरान प्रसूता और नवजात को एंटीसेप्टिक दवाइयां तक नहीं मिल पाती। नवजात को गंदे कपड़े में रखने तक के मामले सामने आए हैं। बच्चे को इंफेक्शन होने से कई बार जान तक गवानी पड़ी है। प्रशासन ने बच्चों की मौत के आंकड़े को देखते हुए नई पहल की है । अब सरकारी अस्पतालों में प्रसव कराने के लिए ओटी में जाने वाले डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ बेबी कट लेकर जाएगा। बेबी किट में साफ-सुथरे औजारों के साथ एंटीसेप्टिक दवाइयां, कॉटन, टॉवल के साथ बच्चे की देखभाल के 27 आइटम होंगे। सीडीओ के निर्देश के बाद बेबी के तैयार होने का काम शुरु हो गया है। सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने बेबी किट को नवजात की जान बचाने के लिए एक कवच बताया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें