ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरुहेलखंड विवि में बीएससी के फेल छात्रों का जोरदार हंगामा, इस आश्वासन पर हुए शांत

रुहेलखंड विवि में बीएससी के फेल छात्रों का जोरदार हंगामा, इस आश्वासन पर हुए शांत

रुहेलखंड विवि में बीएससी के फेल छात्रों ने मंगलवार को विश्वविद्यालय में हंगामा काटा। छात्रों ने कुलपति से बाहर आकर वार्ता का आग्रह किया लेकिन वे नहीं आए। करीब 4 घंटे तक तपती गर्मी में विद्यार्थी बैठे...

रुहेलखंड विवि में बीएससी के फेल छात्रों का जोरदार हंगामा, इस आश्वासन पर हुए शांत
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीTue, 12 Jun 2018 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड विवि में बीएससी के फेल छात्रों ने मंगलवार को विश्वविद्यालय में हंगामा काटा। छात्रों ने कुलपति से बाहर आकर वार्ता का आग्रह किया लेकिन वे नहीं आए। करीब 4 घंटे तक तपती गर्मी में विद्यार्थी बैठे रहे तब कहीं जाकर कुलपति ने रैंडम सैंप्लिंग के बाद पुनर्मूल्यांकन का आश्वासन दिया तब सभी शांत हुए। तीन दिन पहले विश्वविद्यालय ने बीएससी प्रथम वर्ष का परीक्षाफल जारी किया था। इसमें 78 फीसदी छात्र-छात्राएं फेल हो गए। पास होने वाले बाकी 22 फीसदी छात्रों को भी काफी कम नंबर मिले। इसी मुद्दे पर मंगलवार को समाजवादी छात्र सभा और एनएसयूआई के छात्र नेता विश्वविद्यालय पहुंचे। प्रशासनिक भवन के बाहर एकत्र होकर कुलपति के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वे कुलपति से बाहर आकर बात करने को कहते रहे लेकिन पुलिस के सख्त पहरे और अधिकारियों के कड़े रुख के आगे छात्र कुलपति से बात नहीं कर सके।

गेट फांदकर पहुंचे प्रशासनिक भवन: छात्र नेताओं को प्रशासनिक भवन के पहले ही गेट पर रोक लिया गया। इस दौरान उनकी पुलिस और सुरक्षा गार्डों से कहासुनी भी हो गई। छात्र इतने आक्रोशित थे कि वह बंद गेट को फांदकर प्रशासनिक भवन तक पहुंच गए। कुलपति से मिलने को लेकर छात्रों की पुलिस से नोकझोंक हुई। पुलिस फोर्स भी मुस्तैदी से प्रशासनिक भवन के गेट के आगे खड़ी रही।

प्रशासनिक भवन में कैद हुए अधिकारी: छात्रों के हंगामे के कारण सुरक्षा कर्मियों ने प्रशासनिक भवन के सभी गेट बंद कर दिए। प्रशासनिक भवन में अधिकारी और कर्मचारी कैद हो गए। चार घंटे तक न ही कोई बाहर आ सका और न ही कोई अंदर जा सका।

कुलपति पर लगाए गंभीर आरोप: सपा छात्र नेताओं ने कुलपति के न आने पर खूब नारेबाजी की। यहां तक कि नारों में अमर्यादित शब्दों का इस्तेमाल किया। कुलपति पर संघ और भाजपा के इशारे पर चलने का आरोप लगाया। प्रदर्शन में शामिल होने दूसरे शहरों से भी छात्र विश्वविद्यालय पहुंचे।

यह छात्र नेता रहे मौजूद: प्रदर्शन के दौरान समाजवादी छात्र सभा से हृदेश यादव, शिव प्रताप सिंह यादव , अनूप यादव, सोहेल हसन, हरेंद्र कनौजिया, मोहित भारद्वाज, वैभव गंगवार, लोकेश पटेल , दुर्गेश गंगवार, राहुल भारती आदि मौजूद रहे। एनएसयूआई के फरहान अली, अवनीश चौबे आदि ने भी प्रदर्शन में भाग लिया।

एससी-एसटी छात्रों की सूची दे प्रशासन: छात्र संघ अध्यक्ष रहे शिवप्रताप सिंह यादव ने कहा कि छात्रों को जानबूझकर फेल किया गया है। यह सिर्फ जल्दबाजी का नतीजा है। केंद्र सरकार के इशारे पर प्रदेश के हर एक विश्वविद्यालय में ऐसा ही हो रहा है। उन्होंने विश्वविद्यालय से एससी-एसटी के फेल छात्रों की सूची उपलब्ध कराने की मांग की।फेल छात्रों को मिला कुलपति का आश्वासनकुलपति प्रो. अनिल शुक्ला ने रैंडम सैंपलिंग के बाद पुनर्मूल्यांकन की बात कही। एडमिशन की तारीख बढ़ाने को लेकर बुधवार तक कोई निर्णय लेने को कहा है। उन्होंने प्रैक्टिकल छात्रों के सम्बंधित जिले में ही कराने का आश्वासन दिया। हंगामे के कारण यूनिवर्सिटी में कामकाज ठप रहा। दूरदराज से आये छात्रों को सबसे ज्यादा परेशानी हुई।

परेशान हुए विद्यार्थी : आंवला के मुत्लकपुर के रहने वाले मजूदर वीरपाल की बेटी विनीता कुमारी दिव्यांग है। उसने बताया कि बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा है। उसे भौतिक और रसायन विज्ञान में फेल कर दिया गया है। जबकि प्रथम वर्ष में वह अच्छे अंको से पास हुई थी।

आंवला के रहने वाले आशीष पाठक बैशाखी के सहारे विश्वविद्यालय पहुंचे। उन्होंने कहा कि बीएससी प्रथम वर्ष के छात्र है। भौतिक और गणित में उनके काफी अच्छे नंबर है जबकि उन्हें रसायन विज्ञान में फेल कर दिया गया है।

छात्रा के रोलनंबर पर छात्र का रिजल्ट: रामपुर की रहने वाली कुमकुम ने बताया कि वह रजा पीजी कॉलेज से बीकॉम प्रथम वर्ष की प्राइवेट छात्रा है। उसका रोल नंबर 1844030198 है। इस पर अन्य छात्र जीशान खान का परीक्षाफल घोषित किया गया है। रोलनंबर 1844030202 किसी अन्य रोलनंबर पर कुमकुम का रिजल्ट दिखाया गया है। जिसमें कुमकुम को अनुपस्थित दिखाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें