DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › कोरोना वायरस के खिलाफ बरेली के 67 फीसदी लोगों में बनी एंटीबाडी
बरेली

कोरोना वायरस के खिलाफ बरेली के 67 फीसदी लोगों में बनी एंटीबाडी

हिन्दुस्तान टीम,बरेलीPublished By: Newswrap
Sat, 31 Jul 2021 03:41 AM
कोरोना वायरस के खिलाफ बरेली के 67 फीसदी लोगों में बनी एंटीबाडी

कोरोना महामारी की तीसरी लहर आने की आशंका के बीच सीरो सर्विलांस स्टडी की रिपोर्ट काफी राहत देने वाली है। रिपोर्ट में पता चला है कि जिले में करीब 67 प्रतिशत लोगों में एंटीबाडी मिली है। आईसीएमआर ने बीते दिनों जिले में सीरो सर्विलांस किया था और 500 लोगों का ब्लड सैंपल लिया था। इसमें 335 लोगों के शरीर में एंटीबाडी मिली है।

जिले में कोविड-19 वायरस के खिलाफ एंटीबाडी का स्तर पता करने के लिए 2 जुलाई को दिल्ली से आईसीएमआर की टीम ने सीरो सर्विलांस किया था। इसके लिए 500 लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया था, जिसमें 100 स्वास्थ्यकर्मियों को शामिल किया गया था। आईसीएमआर की टीम ने यह सर्वे प्रदेश के कई जिलों में किया था। दो दिन तक चले सीरो सर्विलांस में अलग-अलग इलाकों के लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया था। टीम का नेतृत्व डा. गणेश ने किया था। इसमें 335 लोगों के ब्लड सैंपल में एंटीबाडी मिली है जो काफी सकारात्मक परिणाम माना जा रहा है। आईसीएमआर के बाद स्टेट की टीम ने भी जिले में सीरो सर्विलांस किया है।

--

जल्द आएगी स्टेट की रिपोर्ट

मंडलीय संक्रामक रोग नियंत्रण प्रभारी डा. अखिलेश्वर सिंह ने बताया कि स्टेट की टीम ने वैक्सीन आधारित सीरो सर्विलांस स्टडी की है। इसमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगवाने वाले 250-250 लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया है। जल्द ही इस सीरो सर्विलांस की रिपोर्ट आने की संभावना है। इससे कोविड वायरस के खिलाफ बनने वाली एंटीबाडी का स्तर पता चल सकेगा।

संबंधित खबरें