ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशताजिया निकालने को लेकर हुआ विवाद, हंगामा

ताजिया निकालने को लेकर हुआ विवाद, हंगामा

ताजिया निकालने को लेकर स्वालेनगर में हंगामा मच गया। एक पक्ष ने ताजिया निकालने पर नई परंपरा डालने की बात कहते हुए विरोध कर दिया। जिसके बाद वहां सैकड़ों लोगों की भीड़ जुट गई। हंगामा न बढ़ सके इसलिए मौके...

ताजिया निकालने को लेकर हुआ विवाद, हंगामा
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीSat, 15 Sep 2018 01:55 AM
ऐप पर पढ़ें

ताजिया निकालने को लेकर स्वालेनगर में हंगामा मच गया। एक पक्ष ने ताजिया निकालने पर नई परंपरा डालने की बात कहते हुए विरोध कर दिया। जिसके बाद वहां सैकड़ों लोगों की भीड़ जुट गई। हंगामा न बढ़ सके इसलिए मौके पर भारी फोर्स के साथ पीएसी बुला ली गई। जिसके बाद ताजिया निकालने वाले लोगों ने अपने घर के बाहर ही ढ़ोल बजाया और ताजिये को वहीं पर रोक लिया।

बताया जाता है कि 62 सालों से स्वालेनगर से संदल खां की बजरिया तक ताजिए निकलता आ रहा है। 2010 में ताजिया शहीद हो गया था। जिसके बाद से वहां से ताजिया नहीं निकला। शुक्रवार शाम को स्वालेनगर के लोगों ने चंदा जमा करके ताजिया बनाया और जैसे ही उसे खड़ा करके ढोल बजाना शुरू किया तो पास में रहने वाले हिन्दू पक्ष ने इसका विरोध करते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। इसकी भनक लगते ही मौके पर कई थानों के फोर्स के साथ पीएसी पहुंच गई। हिन्दू समुदाय का कहना था कि उनकी गली से ताजिया कभी नहीं निकला यह नहीं परंपरा डाली जा रही है। जिसके पुलिस अफसरों ने ताजिए की परमीशन के कागज देखे तो पता चला की वह 2010 के बाद से वहां से निकला ही नहीं। ताजिये की परमीशन के कागज न होने पर पुलिस ने उसे विवादित रास्ते में जाने से रोक दिया। जिसके बाद ताजिया निकाल रहे लोगों ने उसे अपने क्षेत्र में खड़ा करके ढोल बजाना शुरू कर दिया। जिसपर वहां फिर से भीड़ जुट गई और पुलिस पर ताजिया निकलवाने का आरोप लगाने लगी। लेकिल पुलिस ने उन्हें समझाया कि बिना परमीशन के ताजिया यहां से नहीं निकल सकता। इसके बाद भी लोग देर रात तक मौके पर जुटे रहे।

बिना परमीशन के ताजिया तैयार किया गया था। जैसे उसे खड़ा किया गया तो वहां पर एक पक्ष ने उसका विरोध कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने जांच की तो पता चला की वह 2010 से वहां से नहीं निकला था। मौके पर फोर्स तैनात किया गया है। कोई नई परंपरा नहीं डालने दी जाएगी।

-सीमा यादव, सीओ, सेकेंड

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें