ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमदरसा के फर्जी मार्कशीट पर जारी हुए 40 पासपोर्ट

मदरसा के फर्जी मार्कशीट पर जारी हुए 40 पासपोर्ट

बरेली के पासपोर्ट आफिस से फर्जी मार्कशीट और सत्यापन रिपोर्ट के आधार पर 40 पासपोर्ट जारी हो गए। फर्जीवाड़ा पकड़े जाने के बाद मदरसा बोर्ड ने लखनऊ के हजरतगंज थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। इन सभी के...

मदरसा के फर्जी मार्कशीट पर जारी हुए 40 पासपोर्ट
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीSat, 29 Dec 2018 01:26 PM
ऐप पर पढ़ें

बरेली के पासपोर्ट आफिस से फर्जी मार्कशीट और सत्यापन रिपोर्ट के आधार पर 40 पासपोर्ट जारी हो गए। फर्जीवाड़ा पकड़े जाने के बाद मदरसा बोर्ड ने लखनऊ के हजरतगंज थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। इन सभी के पासपोर्ट कैंसल किए जाएंगे। इनमें से अधिकांश अमरोहा, रामपुर और संभल के हैं।  

अक्टूबर में पासपोर्ट कार्यालय बरेली ने उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद को सत्यापन के लिए 52 आवेदकों का रिकार्ड भेजा था। वहां से सत्यापन की जो कंपाइल रिपोर्ट आई, उस में मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे और वरिष्ठ सहायक अरुम कुमार तिवारी के हस्ताक्षर संदिग्ध लगे। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मो नसीम ने हस्ताक्षर की पुष्टि के लिए वरिष्ठ सहायक अरुण कुमार तिवारी को व्हाट्सएप पर सत्यापन का पत्र भेजा तो मामला खुल गया। 

जांच करने पर पता चला कि मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे और वरिष्ठ सहायक अरुण कुमार तिवारी के फर्जी हस्ताक्षर कर सत्यापन रिपोर्ट भेज दी गई। इसमें विभाग की फर्जी मोहर भी लगी हुई थी। सत्यापन रिपोर्ट पर पत्रांक संख्या 1109, दिनांक 16 अक्टूबर 2018 लिखा हुआ है। इस पत्रांक संख्या से जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आजमगढ़  को पत्र भेजा गया था। पूरे मामले में कहीं न कहीं मदरसा बोर्ड के कर्मचारी भी संलिप्त नजर आ रहे हैं। 

 

पासपोर्ट जारी होने से हड़कंप

सत्यापन रिपोर्ट में मार्कशीटों के सही होने के कारण विभाग ने पासपोर्ट भी जारी कर दिए। जब पता चला कि सत्यापन रिपोर्ट ही फर्जी है तो हड़कंप मच गया। अब पूरी सूची निकलवाकर पासपोर्ट को कैंसल करने की तैयारी की जा रही है।

 

36 नए पासपोर्ट भी जारी होने से रोके

सत्यापन रिपोर्ट का फर्जीवाड़ा खुलने के बाद 36 नए पासपोर्ट जारी करने पर भी रोक लगा दी गई है। इन 36 पासपोर्ट आवेदनों में भी मुंशी-मौलवी की मार्कशीट लगी हुई है। इनका सत्यापन भी होकर आ गया है। मगर अब सत्यापन रिपोर्ट ई-मेल पर मंगाई गई है। 

 

पहले देंगे कारण बताओ नोटिस

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मोहम्मद नसीम ने बताया कि अभी तक हमें एफआईआर की कापी नहीं मिली है। सभी 52 लोगों को कारण बताओ नोटिस दिया जाएगा। उनके जवाब का अध्ययन किया जाएगा। उसके बाद ही पासपोर्ट कैंसल किए जाएंगे। शेष बचे पासपोर्ट को जारी करने पर रोक लगा दी गई है। अब पासपोर्ट कार्यालय के ई-मेल पर आने वाली रिपोर्ट को सही माना जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें